Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 12 September 2020 : आफताब से दुखी पूजा ने दी जान, कोरोना का आंकड़ा 10000 पार, किशोरी लड़कियों में बांटी राहत सामग्री

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी बारह सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 05:08 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 05:08 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 12 September 2020 : आफताब से दुखी पूजा ने दी जान, कोरोना का आंकड़ा 10000 पार, किशोरी लड़कियों में बांटी राहत सामग्री
Top 5 Varanasi News Of The Day 12 September 2020 : आफताब से दुखी पूजा ने दी जान, कोरोना का आंकड़ा 10000 पार, किशोरी लड़कियों में बांटी राहत सामग्री

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी बारह सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें आफताब से दुखी पूजा ने दी जान, कोरोना का आंकड़ा 10000 पार, किशोरी लड़कियों में बांटी राहत सामग्री, बारिश और उमस का दौर, नदियों का रुख घटाव की ओर आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

'मोहम्‍मद आफताब' से शादी के बाद फांसी के फंदे पर झूल गया 'पूजा पटेल' का मॉडल बनने का सपना

लखनऊ के रहने वाले मोहम्मद आफताब से प्रेम विवाह करने वाली बनारस की पूजा पटेल ने शनिवार को भेलूपुर थाना क्षेत्र में फांसी के फंदे से लटक कर अपनी जान दे दी। परिजनों ने जहां इसके लिए पूजा के पति को दोषी ठहराया है वहीं स्‍थानीय लोग दबी जुबान में मामला लव जिहाद का बता रहे हैं। वहीं पूजा की मां किरण का आरोप है कि जब मोहम्मद आफताब की मां वाराणसी आयी, तभी मामला बिगड़ा। वह अपनी बहू पूजा से नमाज पढ़ने के लिए दबाव बनाती थी और तहजीब से रहने की हिदायत देती थी। जबकि बहू पूजा अपने मायके धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार छठ का पर्व भी मनाने जाती थी। इसी वर्ष वह अपने ससुराल लखनऊ ईद पर भी गयी थी। उसने अपने लड़के का हिन्‍दू नाम नक्ष ही रखा था। हालांकि पूजा ससुराल और मायके दोनों में ही बराबर समन्वय बनाकर रहती थी।

वाराणसी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दस हजार पार, बाजार में चुनौतियां गुलजार

जिले में कोरोना संक्रमितों का मनौवैज्ञानिक आंकड़ा आखिरकार शनिवार को दस हजार के पार पहुंच गया है। शनिवार को सीएमओ की ओर से जारी आंकडों के अनुसार शनिवार की सुबह 11 बजे तक जिले में 10047 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं। इस प्रकार मार्च माह की शुरुआत के बाद से ही जारी कोरोना संक्रमण का दौर इस समय वाराणसी में चुनौती के स्‍तर पर पहुंच चुका है। अनलॉक घोषित होने के बाद से ही बाजारों में रौनक के साथ दुश्‍वारियां भी गुलजार हो चुकी हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों की लापरवाहियों ने एेसा सिर उठाया कि अब कोरोना संक्रमण के मामले नित्‍य सौ से अधिक आ रहे हैं। हालांकि कांटैक्‍ट ट्रेसिंग और अधिक से अधिक जांच की सुविधा होने से मरीजों की जल्‍द पहचान होना संभव हो रहा है। सुविधाओं के विस्‍तार के बाद भी नियमित हजारों लोगों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जा रहे हैं। जिसकी वजह से जांच में दुश्‍वारियां पूर्व की भांति बरकरार हैं।

वाराणसी में बनवासी और मुसहर समाज की किशोरी लड़कियों में बांटी राहत सामग्री

जिले में लोक समिति और आशा ट्रस्ट की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना राहत - कार्य अभियान के तहत शनिवार को लोक चेतना समिति कार्यालय बरियासनपुर में दर्जनों बनवासी मुसहर समाज की गरीब और ज़रूरतमंद किशोरी लड़कियों को कोरोना राहत सामग्री दी गई। इस दौरान सभी को मास्क, सेनेटरी पैड और सेनिटेशन किट बांटा गया, साथ ही लड़कियों को पढ़ाई के लिये नोट बुक कापी, पेन, पेन्सिल आदि शैक्षणिक सामग्री का भी वितरण किया गया। शिक्षा के लिए जरूरी किताब- कापी संग पौष्टिक आहार, सेनेटरी पैड व अन्य राहत सामग्री पाकर किशोरी लड़कियों के चेहरे खिल गए। देव एक्सल फाउंडेशन के निदेशक विनय सिंह ने सभी को डाबर जूस का भी वितरण किया। लोक चेतना समिति की निदेशिका रंजू सिंह ने बताया कि लोक चेतना समिति के पहल पर गांव की 40 वनवासी व अतिवंचित समाज की लड़कियों को प्राथमिक शिक्षा से जोड़कर उनकी लगातार मदद की जा रही है।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता के बीच बारिश और उमस का दौर

सप्ताह भर से पूर्वांचल में मौसम का अलग अलग रंग रुप देखने को मिल रहा है। एक ओर रात को तापमान में कमी आ रही है तो दिन में धूप छांव का खेल उमस और गर्मी बढ़ा रहा है। इस दौरान तापमान सामान्य से अधिक होने की वजह से लोकल हीटिंग मामूली बारिश भी करा रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का यही रुख बना रहेगा।  बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। जबकि इस दौरान न्‍यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। इस दौरान एक मिमी बारिश दर्ज की गई तो वहीं आर्द्रता अधिकतम 78 और न्‍यूनतम 78 भी फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है।

पूर्वांचल में नदियों का रुख घटाव की ओर, निचले इलाकों में बारिश बढ़ा रही दुश्‍वारी

पूर्वांचल में लगातार प्रमुख नदियों के घट रहे जलस्‍तर के बीच रह रहकर हो रही बरसात लोगों की चिंता को बढ़ा रही है। निचले इलाकों से पानी निकल रहा है तो बरसात की वजह से दोबारा पानी बढ़ जा रहा है। गंगा और सरयू दोनों का रुख घटाव की ओर होने से बलिया जिले में नदियां चेतावनी बिंदु से नीचे जा चुकी हैं। हालांकि नदियों का कम हो रहा जलस्‍तर तटवर्ती इलाकों में खूब कटान भी कर रहा है। खासकर बलिया जिले में काफी उपजाऊ जमीन नदी की भेंट चढ़ जा रही है। वहीं निचले इलाकों में पानी भरे होने से खेती किसानी का काम भी प्रभावित हो रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार आगे भी नदियों के घटाव का रुख बना रहेगा।  वहीं शनिवार की सुबह केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार की सुबह बलिया के तुर्तीपार में सरयू का जलस्‍तर 63.03 मीटर पर स्थिर बना हुआ था। वहीं विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में नदी का रुख घटाव की ओर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.