वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरीं जिनमें अपराधियों को संरक्षण पर सख्‍ती, चुनाव की प्रशासनिक तैयारी, पार्सल पैकेट की निगरानी, दिव्यांग संभालेंगे बूथ, धूप ने चढ़ाया पारा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

अपर पुलिस महानिदेशक राम कुमार बोले - 'अपराधियों को संरक्षण देने वालों पर कसेगा शिकंजा'

अपर पुलिस महानिदेशक (वाराणसी जोन) राम कुमार ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा यह चुनाव कुछ अलग होगा। उसी हिसाब से तैयारी भी की जा रही है। अपराधियों को संरक्षण देने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ भी मुकदमे दर्ज करने के साथ जेल भेजा जाएगा। अपराधियों को संरक्षण देने वाला किसी आपराधि से कम नहीं होता है। यह चुनाव में ज्यादा खतरनाक होते हैं। चुनाव में माहौल खराब करने वालों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। थानेवार एक-एक मतदेय स्थल और बूथों की रिपोर्ट मंगाई गई है। जिन मतदेय स्थालों पर मतदान करने को लेकर विवाद या खूनी संघर्ष हुए हैं, उनकी अलग से रिपोर्ट बनाई जाएगी। खासकर ऐसे दबंग किस्म के लोगों को सूची बनाई जाएगी जो मतदाताओं पर दबाव डालने के साथ मनमाफिक वोट डलवाते हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : वाराणसी में स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराना पहली प्राथमिकता है : डीएम

विधानसभा चुनाव की युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। ट्रैफिक पुलिस लाइन सभाकक्ष में प्रशासन एवं पुलिस के सभी विधानसभावार ड्यूटी में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों की बैठक हुई ताकि समन्वय स्थापित करते हुए बेहतर तालमेल के साथ स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा, एसपी ग्रामीण अमित वर्मा, डीसीपी सुरक्षा मुख्यालय अमित कुमार तथा एडीएम सिटी व प्रशासन द्वारा फ्लाइंग स्क्वॉड तथा स्टैटिक टीम के अधिकारियों और कर्मचारियों की विधानसभावार समीक्षा की गयी। बताया गया कि विधानसभा पिण्डरा(384) में पांच थाने कपसेठी, चोलापुर, फूलपुर,बड़ागांव तथा सिंधोरा हैं, विधानसभा अजगरा(385) में पांच थाने शिवपुर, चोलापुर, चौबेपुर, बड़ागांव तथा सिंधोरा हैं। इसी प्रकार शिवपुर विधानसभा(386) में आठ थाने शिवपुर, मण्डुआडीह, सारनाथ, लालपुर, कैंट, चोलापुर तथा लोहता हैं।

पार्सल पैकेट की खुद करें निगरानी, वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर पीएमएस लागू करने की कवायद शुरू

रेलवे में बुक अपने पार्सल पैकेट की स्थिति जानने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। मोबाईल फोन पर बिल्टी संख्या और कोड डालते ही समान का लोकेशन फौरन पता चल जाएगा। दरअसल, कैंट स्टेशन पर पीएमएस (पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम) लागू करने की कवायद तेज हो गई। उत्तर रेलवे लखनऊ मुख्यालय से कंप्यूटर, प्रिंटर और स्कैनिग व फीडिंग से जुड़ा उपकरण भेज दिया गया है। यहां उपकरणों के इंस्टॉलेशन का काम भी शुरू हो गया। कोरोना काल के बाद रेलवे की पार्सल प्रबंधन प्रणाली में परिवर्तन किया जा रहा है। बीडीयू (बिजनेस डवलपमेंट यूनिट) के गठन के साथ रेलवे फ्रेट में नित नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप त्रासदी के बावजूद पार्सल एक्सप्रेस और मालगाड़ी चलाकर हजारों करोड़ रुपए का लाभांश अर्जित किया। इसके तहत पार्सल विभाग में कुछ नई तकनीकियां भी लाई जा रही है।

विधानसभा चुनाव 2022 में दिव्यांगजन के नाम भी होंगे चार बूथ, दिव्यांग ही संभालेंगे पूरी कमान

विधानसभा चुनाव की तारीख इस माह में कभी भी तय हो सकती है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में प्रशासनिक तेयारियां तेज हो गई हैं। प्रभारी अधिकारियों को पहले ही कार्यभार सौंप दिया गया है। सभी इसी क्रम में कार्य को अंजाम देने में जुटे हैं। लोकतंत्र के उत्सव को चटख बनाने के लिए इस बार कई नए कार्य भी होंगे ताकि पब्लिक यानी वोटर इसका आनन्द ले सकें व उत्सव में अपना बहुमूल्य वोट की आहुति दे सकें। इस उल्लास के क्रम में प्रत्येक विधानसभा में दो दो बूथ महिलाओं के नाम देखे जा सकेंगे। इस पर सिर्फ महिला वोटर वोट देंगी व ड्यूटी भी महिला अधिकारी व कर्मचारी ही करेंगी। इसी प्रकार दिव्यांगजन के नाम भी शहर में चार बूथ होंगे। इस पर सभी वोट देंगे लेकिन कमान दिव्यांगजन के ही सिर्फ नाम होगा। मतलब, इस बूथ पर सभी दिव्यांगजन ही ड्यूटी करेंगे। हम किसी से कम नहीं, लोकतंत्र के उत्सव के हम भी प्रहरी.. का कुछ बोध कराते नजर आएंगे।

वाराणसी में धूप ने चढ़ाया पारा, जल्‍द ही बादलों की सक्रियता का दौर बढ़ाएगा और भी गलन

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बना हुआ है। वातावरण में गलन के साथ ही कोहरे का भी असर कहीं कहीं नजर आ रहा है। मंगलवार की सुबह वातावरण में कोहरा तो रहा लेकिन जल्‍द ही छंट भी गया और सुबह से ही आसमान साफ नजर आने के साथ सूरज की रोशनी से धरती पर पर्याप्‍त धूप का असर सुबह से नजर आने लगा और दिन चढ़ा तो धूप सेंकने में भी लोगों ने सुकून महसूस किया। जबकि दोपहर होने के पूर्व ही वातावरण में पर्याप्‍त गुनगुना अहसास नजर आने लगा। मौसम का रुख लगातार बदल रहा है और ठंड अभी चरम पर है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 90 फीसद और न्‍यूनतम 70 फीसद दर्ज की गई।

Edited By: Abhishek Sharma