वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरीं जिनमें सरस्‍वती फाटक से दर्शन, जीनोम सिक्‍वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार, रेल मंत्री ने पी चाय, चुनाव के लिए दस दिन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

बाबा दरबार में बढ़ गई भीड़, लंबे समय बाद सरस्‍वती फाटक से भी दर्शन की मिली अनुमति

काशी विश्‍वनाथ धाम कारिडोर का लोकार्पण होने के बाद से ही बाबा दरबार में आगंतुकों को लेकर सक्रियता बढ़ गई है। बाबा दरबार में पूस माह में ही मानो सावन की आस्‍था उमड़ आई हो। पर्यटन के सीजन में बाबा दरबार में हाजिरी लगाने वालों की भीड़ मानो देश भर से उमड़ पड़ी हो। शनिवार की सुबह से लेकर दोपहर तक बाबा दरबार में आस्‍था की कतार लगी थी। श्री काशी विश्वनाथ धाम का सरस्वती द्वार आम दर्शनार्थियों के लिए निर्माण के दौरान लंबे समय के बाद अब खोल दिया गया है। बताया गया कि सरस्वती फाटक से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। कारिडोर निर्माण कार्य के चलते लगभग तीन वर्षों से बंद होने के बाद द्वार के पुनः खुलने से मानमंदिर, त्रिपुर भैरवी और मीरघाट के स्थानीय और व्यापारियों ने खुशी जाहिर की है।

वाराणसी में संक्रमित बैंककर्मी के संपर्क में आए लोगों का भी लिया सैंपल, जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार

पिछले दिनों एक निजी बैंक के कर्मचारी के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से ही वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। अब विभाग ने दो और लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं जो बैंककर्मी के सीधे सपंर्क में थे। वहीं इन सभी का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है। वहीं से रिपोर्ट आने का अब इंतजार है। इससे स्पष्ट होगा कि संक्रमित लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित हैं या अन्य डेल्टा वैरिएंट। वहीं बैंक कर्मी के लखनऊ जाने की जानकारी मिलने के बाद से ही स्‍वास्‍थ्‍य महकमा कोरोना संक्रमण के लिए बाहर से लौटने वाले लोगों को लेकर अधिक सतर्क है। बैंक में काम करने वालों से लेकर बैंक‍कर्मी के संप‍र्क में आए लोगों को लेकर भी स्‍वास्‍थ्‍य महकमा सेहत की निगरानी रख रहा है। कोरोना संक्रमण का दौर दोबारा शुरू होने के बाद से ही वाराणसी में जहां टीकाकरण तेज करने के साथ ही अलर्ट मोड पर महकमा आ गया है वहीं दूसरी ओर जांच के मामलों को लेकर भी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है।

बनारस स्टेशन का रेल मंत्री ने किया निरीक्षण, रेलमंत्री ने स्टेशन पर कुल्हड़ वाली चाय की ली चुस्की

रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार अश्विनी वैष्णव ने अपने दो दिवसीय दौरे में शनिवार को सुबह तड़के वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ बनारस रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सर्कुलेटिंग एरिया में स्थापित राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के थ्री डी कलाकृति को नमन करने के उपरांत सर्कुलेटिंग एरिया, धरोहर के रूप में सुसज्जित नैनो गेज के इंजन, प्लेटफार्म, फुट ओवर ब्रिज, सामान्य यात्री हाल, खानपान व्यवस्था, वी आई पी लाउन्ज, स्टाल एवं अन्य उपलब्ध यात्री सुविधाओं को देखा। बनारस रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री ने क्षेत्रीय विधायक सौरभ श्रीवास्तव के साथ बनारस स्टेशन के टी -स्टाल पर कुल्हड़ वाली चाय की चुस्की ली तथा वेंडर को धन्यवाद दिया। उन्होंने बनारस स्टेशन के विकास में नवनिर्मित द्वितीय प्रवेश द्वार को स्थानीय स्थापत्य कला का एक उत्कृष्ट नमूना बताया। उन्होंने बनारस स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं एवं विकास कार्यों का निरीक्षण किया और प्रसन्नता व्यक्त की।

वाराणसी में विधानसभा चुनाव के लिए अफसरों के पास दस दिन, डीएम ने किया महकमे को अलर्ट

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची के प्रकाशन (पांच जनवरी) से पूर्व इस वित्तीय वर्ष के अधूरे सभी कार्यों को पूर्ण करा लें। बताया जा रहा है कि इसके बाद कभी भी आयोग की ओर से अधिसूचना प्रभावी हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन की तैयारियां भी तेज हो गई है। सभी प्रभारी अधिकारियों को तत्काल बूथों का सत्यापन कर वल्नरेबल व क्रिटिकल बूथोंं को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यह कहा गया है कि बूथ पर बिजली की व्यवस्था, बाउंड्री वाल के अलावा यह भी देख ले कि दिव्यांगजनों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था है कि नहीं। आयोग के निर्देश पर एक बूथ महिला के नाम चिहिंत किया जाना है। इस बूथ पर सिर्फ महिला मतदाता ही वोट कर सकेंगी। ड्यूटी यानी इस पर सिर्फ महिला अधिकारी व कर्मचारी की ही तैनाती होगी। प्रशासन प्रत्येक बिधानसभावर इस तरह के बूथ निर्माण की तैयारी में है।

Edited By: Abhishek Sharma