वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को चर्चा बटोरीं जिनमें जले दो युवकों की मौत, अजय राय ने भाजपा को घेरा, 1001 शंखवादकों की तलाश, बैंककर्मी मिला संक्रमित, बादल दे सकते हैं दस्‍तक आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में रविवार की रात सराफा कारखाना में जले दो और युवकों की इलाज के दौरान मौत

चौक थाना क्षेत्र के रेशम कटरा स्थित सराफा कारखाना में रविवार की रात गैस पाइप फटने से लगी आग में दो और कारीगरों की मौत हो गई। आग में झुलसे पांच लोगों का बीएचयू ट्रामा सेंटर में उपचार चल रहा था, उसमें गुरुवार की रात एक कारीगर और मेठ की मौत हो गई, अन्य तीन की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। आग लगने से पहले एक युवक की मौत हो चुकी है। हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर कुल तीन हो गई है। आग की चपेट में आने से सभी 70 फीसद से अधिक जल चुके थे। चौक थाना क्षेत्र के रेशम कटरा स्थित विशाल अग्रवाल के मकान में चौथे मंजिल पर सराफा कारखाना है। पश्चिम बंगाल के मेदनीपुर के रहने वाले गोपाल उर्फ पांचू अदव के कारखाने में वहीं के कारीगर काम करते थे। रविवार को कारीगर गैस चूल्हा पर मुर्गा बनाने के बाद चावल पका रहे थे। रात करीब एक बजे अचानक गैस पाइप फटने से आग लग गई। कमरे में ज्वलनशील पदार्थ, कपड़े समेत अन्य सामान होने के कारण आग की लपटे निकलने लगी। कोई दूसरा दरवाजा नहीं होने के कारण सभी कारीगर में उसमें फंस गए।

भाजपा सरकार ने किसानों के साथ किया है छल, वाराणसी में बोले कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय राय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा के बाद शुक्रवार को पूर्व विधायक अजय राय ने बाबतपुर स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत किया। उन्होंने पिंडरा विधानसभा के सभी लोगों का आभार जताया। कहा कि भाजपा सरकार के प्रलोभनों को ठुकराकर करखियांव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली को विफल बनाया। पिंडरा की जनता योगी-मोदी की सारी हकीकत जान चुकी है। उन्होंने भाजपा सरकार पर किसानों के साथ छल करने और उनकी जमीनों को प्रसाशन के बल पर हड़पने का आरोप लगाया। कहा कि करखियांव में जिस जमीन पर अमूल प्लांट का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया है उसमें सिर्फ चार किसानों को ही मुआवजा मिला है। वहीं 101 किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा नहीं दिया गया है। कहा कि मैंने उक्त जमीन का मूल दस्तावेज न्यायालय के माध्यम से निकलवाया है। जिसमें हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने किसानों के हक में फैसला दिया है। इसके विपरीत सरकार ने बिना मुआवजा दिए पुलिसिया बल पर किसानों की जमीन को हड़पकर जबरदस्ती यह प्लांट लगवाने जा रही है।

वाराणसी में 1001 शंखवादकों की तलाश, आप भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी वाजिब कीमत भी

सनातन धर्म की ध्वज पताका लहरा चुकी डबल इंजन की सरकार अब एक और अनूठा आयोजन करने जा रही है। अब श्री काशी विश्वनाथ धाम में जनवरी में 1001 शंखनाद करने की की तैयारी है। इसका विश्व रिकार्ड बनेगा। शंखनाद कराने का जिम्मा प्रयागराज में स्थित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) को मिला है। सहयोग में पश्चिम मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र भी रहेगा। एनसीजेडसीसी ने शंखवादन करने वालों से आनलाइन आवेदन मांगा हैं। आवेदन 28 दिसंबर तक किए जा सकते हैं। इसमें शामिल होने वाले शंखवादकों को एक-एक हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। दरअसल 13 दिसंबर को वाराणसी में काशीविश्‍वनाथ धाम कारीडोर का लोकार्पण होने के बाद से ही काशी में विविध सांस्‍कृतिक और धार्मिक आयोजन का क्रम जारी है। इसी कड़ी में यहां रिकार्ड बनाने और अनोखे शैली में आयो‍जन को लेकर काशी में शंखनाद करने वालों की तलाश की जा रही है। आवेदन करने वालों से संपर्क कर आयोजन के बारे में उनको और भी अवगत कराया जाएगा और आयोजन को दिव्‍य भव्‍य बनाने के साथ ही प्रैक्टिस भी आयोजन से पूर्व कराकर पूर्वाभ्‍यास किया जाएगा।

वाराणसी में एक निजी बैंक का कर्मचारी मिला संक्रमित, सक्रिय मामले बढ़कर तीन हुए, अलर्ट मोड में प्रशासन

जिले के दो लोग पहले से ही कोरोना संक्रमित हैं। अभी उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई नहीं कि शहर में एक और मामला सामने गया है। इस बार एक निजी बैंक का कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिला है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि जो लोग कोरोना से बचाव के लिए टीका नहीं लगवाए हैं तो तत्काल टीकाकरण केंद्र पहुंच कर वैक्सीन लगवा लें। ताकि वे और उनका परिवार भी सुरक्षित हो जाए। वरना स्थिति खराब हो सकती है। ऐसे लोगों के लिए प्रशासन की ओर से 512 केंद्र भी बनाया गया है। इसमें से दो ऐसे केंद्र हैं जहां सुबह सात बजे से ही टीकाकरण शुरू हो जाता है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जनपद में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अब गर्भवती व धात्री महिलाओं का भी टीकाकरण किया जाएगा। धात्री व गर्भवती महिलाएं अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण अवश्य कराएं। शहर में नौ नए सत्र निराश्रित लाभार्थियों के लिए भी बनाए गए हैं, जिनके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं है, वह अपना टीका शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अश्फाक नगर, बड़ी बाजार, भेलूपुर, कैंटोनमेंट, चौकाघाट, कोनिया, लल्लापुरा, माधोपुर व अर्दली बाजार केन्द्रों पर करा सकते हैं।

वाराणसी में बादल दे सकते हैं दस्‍तक, तापमान में भी मामूली तौर पर दर्ज किया गया इजाफा

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब दोबारा बदलाव की ओर होने जा रहा है। मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि दो दिनों में वाराणसी में बादल और बारिश का दौर हो सकता है। माना जा रहा है कि वातावरण में न्‍यूनतम पारा पांच डिग्री तक गिरने के बाद अब एक डिग्री रोज के हिसाब से बढ़ रहा है ऐसे में वातावरण में अब बादलों के बनने के संकेत भी स्‍पष्‍ट नजर आने लगे हैं। माना जा रहा है कि जल्‍द ही बादलों की वजह से वातावरण में तापमान भी चढ़ेगा और मौसम का रुख थोड़ा ठंड से निजात भी दिलाएगा। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 8.0 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 78 फीसद और न्‍यूनतम 54 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में मौसम का रुख अब दोबारा बदलाव की ओर नजर आ रहा है। पारे में लगातार इजाफा तो हो रहा है साथ ही वातावरण में गलन का असर भी बना हुआ है।

Edited By: Abhishek Sharma