वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को चर्चा बटोरीं जिनमें बनारस में अलर्ट, भूपेश बघेल वाराणसी में, गुरु गोविंद सिंह प्रकाशोत्सव, एलटी कालेज में हंगामा, कोरोना के सक्रिय मामले बढ़े आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

मां वैष्णों देवी में हादसे के बाद बनारस में अलर्ट, अपर पुलिस कमिश्‍नर सुभाष चंद्र दुबे ने संभाला मोर्चा

मां वैष्णों देवी में दर्शन के दौरान हुए हादसे में कई लोगों की मौत पर शासन ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। शासन से कमिश्नरेट पुलिस को निर्देश मिलते ही अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय व अपराध) सुभाष चंद्र दुबे खुद सड़क पर उतर गए। उन्होंने मैदागिन से गोदौलिया चौराहे के बीच छोटे-बड़े सभी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी। दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपनी दुकान के आगे कोई वाहन पार्किंग नहीं करें, मिलने पर कार्रवाई तय हैं। दशाश्वमेध, चौक और कोतवाली थाना प्रभारी को सख्ती से कार्रवाई करने को कहा है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में नए साल, सावन माह, शिवरात्रि समेत अन्य त्योहारों पर अधिकतम दो से ढाई लोग दर्शन-पूजन किए थे। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ नए साल पर यह आंकड़ा पार कर गया। बढ़ती भीड़ को देखते हुए शासन ने अलर्ट करते हुए सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद करने को कहा है।

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल वाराणसी में, बोले - 'गुजरात से चार सरदार निकले, दो खरीदने दो बेचने वाले'

सरदार सेना के चौथे स्थापना दिवस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंच से किसानों, नौजवानों और सरदारों को साधने की भरपूर कोशिश की। कहा कि आप लोग जानते हैं सरदार वल्लभ भाई पटेल को सरदार की उपाधि किसने दी। बरदौली के आंदोलन में महात्मा गांधी और सरदार पटेल ने किसानों का साथ दिया था। उस समय महिलाओं ने वल्लभ भाई पटेल को सरदार की उपाधि दी। लेकिन आजकल गुजरात से चार सरदार निकले हैं। दो बेचने वाले और दो खरीदने वाले। लेकिन मैं आप सबको बता दूं आप इनके झांसे में मत पड़ना। चुनाव नजदीक है जो आपके मेहनत का सम्मान करें वोट उसे ही करना। यूपी में धर्म और गाय के नाम पर वोट मांगा जाता है। फिर वह आमजन की समस्याओं को भूल जाते हैं। हम गौ माता की सेवा करते हैं। वो उसके नाम पर वोट मांगते हैं। प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो हम छत्तीसगढ़ का माडल अपनाएंगे। फिर से उत्तर प्रदेश को समृद्ध करेंगे।

वाराणसी में गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर निकली नगर कीर्तन शोभायात्रा

सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के 355वें प्रकाशोत्सव पर रविवार को गुरुद्वारा बड़ी संगत नीचीबाग से नगर कीर्तन शोभायात्रा निकाली गई। इसमें फूल-माला व विद्युत झालरों से सजी गुरु ग्रंथ साहिब की सवारी आकर्षण का केंद्र रही। पैदल और घुड़सवार पंज प्यारे सबसे आगे तो पुरुष-महिलाएं कीर्तन करते चल रही थीं। हाथी-घोड़ा, बैैंड बाजा, रोड लाइट की भव्य छटा निखरी। चहुंओर जयकारे ही गूंजते नजर आए। पंजाब की तरन तारन खालसा गतका पार्टी ने अपनी कला से मुग्ध किया। उनकी कलाबाजी ने हर एक को आकर्षित किया और तालियों से स्वागत भी किया। गुरुनानक खालसा स्कूल गुरुबाग व गुरुनानक इंग्लिश स्कूल शिवपुर के बच्चों ने भी पारंपरिक वेशभूषा में कीर्तन में सुर मिलाया। स्वच्छ काशी-सुंदर काशी का बैनर लिए स्वच्छता का संदेश भी दिया।

वाराणसी में वैक्सीन लगने में देरी पर एलटी कालेज में हंगामा, कर्मियों ने बताया वैक्‍सीन की थी कमी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों में अब वैक्सीन लगवाने के लिए होड़ मची हुई है। कारण कि उन्हें भी अब अपने व अपने परिवार की चिंता सताने लगी है। पहले जो लोग कोरोनारोधी टीका लगवान से बचते थे आज वे खुद ही आगे आने लगी है। तमाम लोग एलटी कालेज अर्दली बाजार में रविवार को सुबह 10 बजे ही वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच गए थे। हालांकि, उस वक्त सेंटर पर वैक्सीन की कमी थी। इसके कारण कुछ लोगों ने हंगामा काटना शुरु कर दिया। हालांकि कुछ देर बादी ही वहां पर वैक्सीन आ गई, जिसके बाद टीकाकरण करण सुचारू रूप से चलने लगा। वाराणसी व्यापार मंडल आईटी सेल अध्यक्ष संतोष सिंह ने बताया कि एलटी कालेज स्थित सेंटर पर तमाम लापरवाही है। कहा कि प्रशासन को इस प्रकार की कमियों पर तुरंत ध्यान देना चाहिए। कहा कि वह अपने बच्चे को 10 बजे का स्लाट बुक करवा सेंटर पहुंचे थे, लेकिन वहां न तो कर्मचारी थे और न ही वैक्सीन थी। यह भी आरोप लगाया कि अंदर म्यूजिक पर डांस हो रहा था।

वाराणसी में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़े, बीएचयू और कबीरचौरा अस्‍पताल में 113 बेड तैयार

जिले में शनिवार को कोरोना के 21 नए मामले आने के साथ ही कोरोना का संक्रमण बढ़कर 46 तक हो गया। ऐसे में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही दुरुस्त भी कर ली गई है। पांडेयपुर स्थित पंडित दीनदयाल अस्पताल के साथ ही कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल एवं बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल भी बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। बीएचयू के एसएस अस्पताल स्थित शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के पांचवें व छठवें तल पर 85 बेड तैयार किए गए हैं। सभी बेड वेंटिलेटर युक्त हैं। इसके अलावा डायलिसिस यूनिट भी तैयार कर दी गई है। ताकि किडनी के मरीजों की समय पर डायलिसिस होती रहे। वहीं कबीरचौरा अस्पताल में 28 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसमें आठ बेड वेंटिलेटर के हैं। बीएचयू में कोरोना के लिए टीम गठित, सभी स्टाफ तैनात : एसएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि एसएसबी में 85 बेड कोरोना के लिए पूरी तरह तैयार कर लिए गए हैं। इनकी सारी मशीनों की टेस्टिंग भी कर ली गई है। साथ ही कोरोना के लिए एक टीम भी गठित कर दी गई है।

Edited By: Abhishek Sharma