वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरीं जिनमें विधायक विजय मिश्रा की पेशी, स्थापित होंगी 80 नई इकाईयां, आठ करोड़ गृहकर वसूली, संपत्ति विवाद में चली गोली, ओमिक्रोन की आहट आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में दुष्कर्म पीड़िता को धमकाने में विधायक विजय मिश्रा आगरा जेल से वाराणसी कोर्ट में पेश

सामूहिक दुष्कर्म के मुकदमे को वापस नहीं लेने पर पीड़िता को धमकाने, लूटपाट और उसकी हत्या का प्रयास करने के मामले में चर्चित विधायक विजय मिश्रा को आगरा जेल से लाकर पुलिस ने सिविल जज (जूनियर डिवीजन) निधि पांडेय की अदालत में पेश किया। उक्त मुकदमे में अदालत द्वारा न्यायिक रिमांड मंजूर होने के बाद पुलिस विजय मिश्रा को लेकर वापस चली गई। ज्ञात हो कि जैतपुरा निवासिनी युवती ने विजय मिश्रा एवं अन्य के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का गोपीगंज थाना में मुकदमा दर्ज कराया था। पीड़िता ने 13 सितंबर 2021 को विजय मिश्रा, उनके बेटे विष्णु मिश्रा, बेटी रीमा पांडेय, सीमा पांडेय, गरिमा तिवारी, भतीजे सतीश मिश्रा, मनीष मिश्रा समेत 13 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया। पीड़िता का आरोप है कि उसकी ओर से गोपीगंज थाना में दर्ज कराये गये मुकदमे में बयान बदलने के लिए उपरोक्त सभी उसपर बराबर दबाव बना रहे हैं।

वाराणसी में स्थापित होंगी 80 नई इकाईयां, पुरानी 188 इकाईयों का किया जाएगा उच्चीकरण

खाद्य पदार्थों के छोटे-छोटे उद्योगों का उच्चीकरण और नए उद्योग स्थापित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएमएफएमई) शुरु की गई है। इसके तहत 188 पुराने इकाईयों को अपग्रेड और 80 नई इकाईयां स्थापित की जाएंगी। इसमें लाभार्थी को अधिकतम दस लाख रुपये का अनुदान मिलेगा। इकाई स्थापना के लिए कुल लागत का लाभार्थी को दस फीसद अंशदान देना होगा। शेष 90 फीसद की राशि लाभार्थी लाभार्थी को अनुदान के रूप में सरकार से मिलेगा। इसके लिए लाभार्थी को एओएफपीआई.पीएमएफई.जीओवी.इन पर आनलाइन आवेदन करना होगा। पीएमएफएमई का लाभ उन्हीं पुरानी इकाइयों को मिलेगा जिनमें दस से कम कर्मचारी तैनात हैं। योजना के लिए वित्तीय सहायता तय शर्तों पर एक परिवार के सिर्फ एक सदस्य को मिलेगा। उद्यम अपग्रेड करने के लिए पात्र उद्यमी परियोजना लागत का 35 फीसदी क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे। योजना में व्यक्तिगत, एफपीओ, स्वयं सहायता समूहों, कोआपरेटिव को 35 फीसदी क्रेडिट लिंक्ड अनुदान व पूंजी निवेश के लिए भी मदद दिया जाएगा।

दिसंबर में आठ करोड़ गृहकर वसूली का लक्ष्य, 12 बड़े बकायेदारों का बैंक खाता किया जाएगा फ्रीज

गृहकर वसूली को बढ़ाने के लिए नगर आयुक्त प्रणय सिंह की ओर से माहवार वसूली का लक्ष्य दिया जा रहा है। इसी क्रम में दिसंबर माह का वसूली लक्ष्य तय हुआ है। इसके तहत 31 दिनों में आठ करोड़ रुपये वसूलने निर्देश दिया गया है। वहीं, बड़े बकायेदारों पर सख्ती का भी आदेश हुआ है। इसके तहत 12 बकायेदारों के बैंक खाते गुरुवार को फ्रीज कराए जाएंगे। इसके बाद भी बकाये की धनराशि नहीं जमा होती है तो कुर्की की कार्रवाई होगी। चिन्हित 12 बड़े बकायेदारों में चार बकायेदार वरुणापार जोन, चार दशाश्वमेध व चार भेलूपुर जोन के रहनवार हैं। इसको लेकर नगर आयुक्त ने बुधवार को कैंप कार्यालय में बैठक की। इस दौरान साफ कर दिया कि कम वसूली करने वाले कर निरीक्षकों पर गाज गिर सकती है। गृहकर वसूली को लेकर जेपी मेहता इंटर कालेज में गुरुवार की शाम कर निरीक्षकों के साथ नगर आयुक्त बैठक करेंगे। इसकी सूचना सभी को प्रेषित कर दी गई है। वसूली रिकार्ड को दुरुस्त करने में कर निरीक्षक जुट गए हैं।

वाराणसी में पैतृक मकान और संपत्ति के विवाद में जमकर मारपीट के दौरान चली गोली

चितईपुर थाना क्षेत्र के सुंदरपुर स्थित विश्वकर्मा टोला में रहने वाले अशोक मिश्रा व उनके चाचा डॉ. रामप्रसाद मिश्रा के बीच पैतृक घर और जमीन को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है जिसके लिए दोनों पक्षों की तरफ से मुकदमा कोर्ट में भी चल रहा है। अशोक मिश्रा परिवार के साथ पुराने घर में रहते हैं। डॉ. रामप्रसाद का बेटा अमित घर सामने में टिनशेड डालकर रहता है। जबकि, रामप्रसाद करौंदी में मकान बनवाकर परिवार के साथ रहते हैं। इनका बेटा अमित गुरुवार को अपने दोस्त अजय सिंह निवासी शुक्लाहा मिर्जापुर के साथ बैठा था। इसी दौरान अमित का बड़ा भाई प्रवीण खाना लेकर पहुंचा जहां पहले से घात लगाकर बैठे पड़ोसी अपने बहनोई जयप्रकाश नारायण उपाध्याय व भांजा दिवाकर, रत्नाकर बहन सरोज व निशा, पत्नी वंदना और बेटी अंजली के साथ मिलकर प्रवीण पर हमला कर दिए। आवाज सुनकर भीतर बैठे अमित और और अजय बचाने के लिए पहुंचे जिनके ऊपर सभी टूट पड़े। इसी बीच अमित का छोटा भाई प्रशांत पहुंचा उसकी भी पिटाई कर दिए।

ओमिक्रोन की आहट से बढ़ी जागरूकता, आज 390 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका

दक्षिण अफ्रीका के बाद कई देशों में फैले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। साथ ही जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जनपद में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान तेज कर दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के लिए स्लाट खोले गए हैं। लाभार्थी दो दिसंबर को सुबह 10 बजे से टीकाकरण करा सकते हैं। गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्र के 266, शहरी क्षेत्र के 112, एक-एक महिला व अंतरराष्ट्रीय स्पेशल केंद्र, 22 टीका एक्सप्रेस तथा दो डे/नाईट स्पेशल टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाया जाएगा। केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों सिगरा स्टेडियम और एलटी कालेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जहां लाभार्थी आन स्पाट (उपस्थित होकर) सुबह सुबह बजे से रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण करा सकते हैं। शहरी क्षेत्र में आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पाट (उपस्थित होकर) भी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।

Edited By: Abhishek Sharma