वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरीं जिनमें शंख से गूंजा बाबा धाम, मुंबई जाएगी जैतपुरा पुलिस, बरेका सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई, विद्यापीठ-संस्‍कृत विवि देगा डीलिट, नएसाल की अवैध पार्टी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में विश्व रिकार्ड के उद्देश्य से 1001 शंख ध्वनि से गूंजा बाबा काशी विश्वनाथ धाम

देवाधिदेव की नगरी काशी आधुनिकता के साथ कदमताल करती नजर आती है तो परंपराओं की निभाती है। शहर बनारस का यह अंदाज नए साल पर श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में भी नजर आया। भोर से ही दर्शन-पूजन की कतार तो दोपहर के साथ एक साथ 1001 शंख के नाद से पूरा परिसर गूंज उठा। इसमें काशी के साथ ही समस्त उत्तर प्रदेश और अरुणाचल, मणिपुर, त्रिपुरा तक के बटुक व विद्वानों ने शंख ध्वनि की। वास्तव में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का नव्य-भव्य स्वरूप का लोकार्पण के अवसर पर माहपर्यंत श्रीकाशी विश्वनाथ धाम यात्रा के तहत विविध आयोजन किए जा रहे हैं। इसमें इसकी प्रयागराज के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) की ओर से विश्व रिकार्ड के उद्देश्य से 1001 शंखनाद का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पश्चिम मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र भी सहभागी है।

सामूहिक दुष्‍कर्म में फिर मुंबई जाएगी जैतपुरा पुलिस, विधायक विजय मिश्र सहित 13 लोग हैं आरोपित

सामूहिक दुष्कर्म का मुकदमा वापस नहीं लेने पर पीड़िता को धमकाने, लूटपाट और उसकी हत्या का प्रयास करने के मामले में विधायक विजय मिश्र के आरोपित भतीजे सतीश मिश्र को प्रयागराज के सिविल लाइन से गिरफ्तार करने के बाद फिर जैतपुरा पुलिस मुंबई जाएगी। पुलिस मुंबई के अलावा उन ठिकानों का पता लगाने में जुटी है कि उनके सगे-संबंधी कहां-कहां रहते हैं। खासकर उनकी मदद करने वाला कौन है, कोर्ट में पैरवी कौन कर रहा है। यदि कोर्ट में पैरवी कर रहा है तो उसके पीछे किस तरह के लोग शामिल है। जैतपुरा थाने में दर्ज मुकदमे में आरोपित 13 में से तीन लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। शेष 10 लोगों के गिरफ्तारी के लिए जैतपुरा पुलिस अलग-अलग जिले और प्रदेश में दबिश दे रही है।

बनारस रेल इंजन कारखाना को सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई घोषित, जीएम ने दी कर्मचारियों को बधाई

नित नई उपलब्धियां प्राप्त कर रहे बनारस रेल इंजन कारखाना के हिस्से में एक और गौरवपूर्ण उपलब्धि आई है। कारखाना को वर्ष 2020-21 के लिए सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई का शील्ड प्राप्त हुआ है। इससे भी गौरवपूर्ण यह कि यह शील्ड बरेका को पांचवीं बार मिली है। इससे कर्मचारियों व अधिकारियों में हर्ष व्याप्त है। महाप्रबंधक अंजली गाेयल ने इसका श्रेय कारखाने के श्रमिकों की लगन, मेहनत और समर्पण को दिया है। इस वर्ष बनारस रेल इंजन कारखाना ने 275 विद्युत लोको इंजन सहित कुल 285 रेल इंजनों का रिकार्ड उत्पादन किया है। इससे पूर्व कारखाना को वित्तीय वर्ष 2012-13, 2015-16, 16-17 और 17-18 में चार बार सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई का शील्ड प्राप्त हो चुका है। अब पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ उत्पादन इकाई का शील्ड प्राप्त होते ही बरेका में खुशी व उत्साह का वातावरण व्याप्त हो गया। महाप्रबंधक अंजली गोयल ने कहा कि निश्चित रूप से इस उपलब्धि से हम सभी लोगों का मनोबल बढ़ा है। अब इस नए नव वर्ष में इससे भी अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा हम सब को मिली है और हम सब इसके लिए संकल्पबद्ध हैं।

काशी विद्यापीठ बिमला पोद्दार को संस्कृत विवि पद्मश्री मालिनी अवस्थी को देगा डीलिट की मानद उपाधि

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह एक ही दिन तीन जनवरी को होगा । सुबह 11 बजे संस्कृत विवि में व दोपहर तीन बजे से विद्यापीठ में दीक्षा समारोह होगा I दोनों विश्वविद्यालयों में समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल /कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। विद्यापीठ में बोर्ड आफ गवर्नस (बीओजी)एनआइटी उत्तराखंड के चैयरमैन डा. आरके त्यागी तथा संस्कृत विवि में लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। इस दौरान विश्वविद्यालय उन्हें वाचस्पति (डीलिट) की मानद उधर काशी विद्यापीठ सामाजिक कार्यकर्ता, बिमला पोद्दार उपाधि भी को डीलिट देने का निर्णय लिया है। काशी विद्यापीठ के दीक्षा समारोह में 57 मेधावियों को गोल्ड मेडल व 73579 विद्यार्थियों को स्नातक, स्नातकोत्तर व शोध की उपाधि दी जाएगी I इसमें किक बाक्सिंग में रोशन मौर्य व कराटे में दिव्या पांडेय को उत्कृष्ट खिलाड़ी का पदक मिलेगा। उधर सस्कृत विवि में 37 मेधावियों को 63 पदक वितरित करेंगी।

वाराणसी में नए साल की पार्टी में पहुंची पुलिस तो दीवार फांद कर फरार हुए नशे में धुत लोग

नए साल पर रात 11 बजे के बाद कर्फ्यू और प्रतिबंध के बावजूद कई जगहों पर होटलों डांस और शराब पार्टी का दौर चलता रहा। रमना चौकी से महज 400 मीटर की दूरी पर आर्केस्ट्रा और लाइट शो का आयोजन होने की जानकारी मिलने पर पुलिस पहुंची तो नशे में धुत लोग दीवार फांद कर फरार हो गए। इस दौरान पुलिस ने आयोजकों को खूब फटकारा। एक तरफ कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये जहां उच्चधिकारियों ने आदेश जारी करने के बाद सड़क और चौराहों पर चेकिंग अभियान चलाकर हिदायत दे रहे थे वहीं रमना चौकी से महज 400 मीटर की दूरी पर होटल में शराब के साथ डांस पार्टी चल रही थी। देर रात इसकी शिकायत पर मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर लंका वेद प्रकाश राय ने आयोजन बंद कराने के साथ ही चौकी प्रभारी को जमकर फटकार लगाई। न्यू ईयर के जश्न में डाफी स्थित हाइवे के किनारे होटल सत्कार में डांस और शराब की पार्टी के दौरान हुड़दंग होने की जानकारी होते ही देर रात 12 बजे के करीब फोर्स के साथ इंस्पेक्टर लंका वेद प्रकाश राय मौके पर पहुंचे।

Edited By: Abhishek Sharma