वाराणसी, जेएनएन। जिले में कोरोना वैक्‍सीनेशन में काफी सक्रियता और तेजी बरती जा रही है। शनिवार की सुबह आठ बजे स्‍लॉट खुला तो सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक नागरिकों को दूसरी डोज लगाई जा रही है। टीकाकरण केंद्रों पर आन लाइन स्लॉट बुक करने वाले और सीधे आने वाले लोग प्रतिरक्षित होंगे। एक दिन पहले रिकार्ड टीका लगाने के बाद शनिवार को दूसरी डोज वालों के लिए स्लाट बुक हो रहे हैं। लाभार्थियों को सुबह 10 बजे से 60 केंद्रों पर प्रतिरक्षित किया जाएगा। दरअसल, पूर्ण टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए शनिवार के दिन केवल दूसरी डोज वालों को ही टीका लगाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दो डोज़ लगना जरूरी है, तभी प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। इसलिए हमारा पूरा ध्यान इस बात पर है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द दूसरी खुराक लगा दी जाए। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर फैसला किया गया है कि शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज़ लगवाने के इच्छुक लोगों को मौका दिया जाएगा। शनिवार (18 सितम्बर) को सुबह आठ बजे ही स्लाट खोल दिये गए थे।

स्लाट बुक करने वालों को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक नागरिकों को दूसरी डोज़ लगेगी। टीकाकरण केंद्रों पर आन लाइन स्लॉट बुक करने वाले एवं सीधे आने वालों को दूसरी खुराक दी जाएगी। शनिवार को शहरी क्षेत्र के 22 केन्द्रों, ग्रामीण क्षेत्र के 31 केन्द्रों, 5 वर्क प्लेस , एक महिला स्पेशल केंद्र तथा एक अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल केंद्र पर टीकाकरण किया जायेगा। सीएमओ ने बताया कि सोमवार से शुक्रवार तक पहले की तरह लोगों को प्रथम व द्वितीय डोज़ वैक्सीन लगाई जाएगी, लेकिन शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज़ लगवाने वालों का ही टीकाकरण होगा। हालांकि, आने वाले दिनों में वैक्‍सीनेशन को गति मिलेगी। 

Edited By: Abhishek Sharma