Move to Jagran APP

नशेबाजों के चारागाह को बना दिया खेल मैदान, तीन दोस्तों ने मिलकर बदल दी पहचान

वाराणसी में तीन दोस्तों ने वर्ष 2013-14 में रेवड़ीतालाब स्थित जयनारायण इंटर को खेल मैदान बनाने का निर्णय लिया जिसे पूरा कर दिखाया।

By Edited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:07 AM (IST)
नशेबाजों के चारागाह को बना दिया खेल मैदान, तीन दोस्तों ने मिलकर बदल दी पहचान
नशेबाजों के चारागाह को बना दिया खेल मैदान, तीन दोस्तों ने मिलकर बदल दी पहचान

वाराणसी [कृष्ण बहादुर रावत] । तीन दोस्तों ने वर्ष 2013-14 में रेवड़ीतालाब स्थित जयनारायण इंटर कालेज में खेल मैदान बनाने का निर्णय लिया। तब इस मैदान की स्थिति यह थी कि जुआड़ी, गंजेड़ी और हेरोइनबाजों का इस पर राज था। कालेज की बाउंड्री वॉल नहीं थी। मगर फैजल, इश्तियाक और हेमंत राय ने हिम्मत नहीं हारी। तभी हनुमान बन कर खेल अध्यापक एसडी सिंह सामने आ गए ।

loksabha election banner

बिना किसी सरकारी मदद के खेल अध्यापक एसडी सिंह व तीनों दोस्तों ने मिलकर पहले मैदान से कंकड़-पत्थर को बिनवाया। उसके बाद एक कोने में क्रिकेट पिच बना कर प्रशिक्षण शिविर शुरू किया क्योंकि तीनों दोस्त क्रिकेटर थे इसलिए बच्चे आने शुरू हो गए। तीन वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद पूरे मैदान पर घास लग गई और तीन टर्फ विकेट तैयार हो गए। तीन प्रेक्टिस विकेट भी बन गए हैं। आज की तारीख में यहां पर 12 से 19 वर्ष तक के 130 युवा सुबह-शाम क्रिकेट का प्रशिक्षण लेते हैं। फैजल और इश्तियाक ने बुधवार को बताया कि हम तीनों दोस्त जब युवाओं को नशा करते देखते थे तो बहुत बुरा लगता था।

हम उन्हें क्रिकेट के माध्यम से मुख्य धारा में लाना चाहते हैं। कालेज के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश त्रिपाठी ने कालेज की बाउंड्री वॉल को बनवा कर हमारा काम आसान कर दिया। इस मैदान के प्रशिक्षु विकास मीणा, अभिषेक श्रीवास्तव, आशीष राय और निशांत राय मुंबई, रेलवे, उड़ीसा और यूपी की जूनियर टीम में हैं। जयनारायण इंटर कालेज के खेल मैदान से सटे कूड़े घर को हटाने के बाबत कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा जल्द ही इस पर फैसला हो जाएगा। मालूम हो कुछ दिन पहले कमिश्नर, सीडीओ, कैंट रेलवे के स्टेशन डाइरेक्टर, एसडीएम साउथ सहित कई अधिकारियों ने यहां पर मैच खेला था। सभी ने कहा था कि यहां पर उम्मीद से अच्छा मैदान और विकेट मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.