आजमगढ़, जेएनएन। एक एयरक्राफ्ट गिरने के बाद सरायमीर स्थित कुशहा, फरीदुनपुर क्षेत्र में सोमवार को अफरातफरी मच गई। आनन फानन सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस कर्मी पहुंचे और दुर्घटनास्‍थल का जायजा लिया। स्‍थानीय लोगों के अनुसार सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल था और खराब मौसम के बीच आसमान में एयरक्राफ्ट अनियंत्रित होता नजर आया। देखते ही देखते यह खेतों की ओर अचानक तेजी से आने लगा तो ग्रामीण भी मौके पर पहुंचे गए और राहत बचाव कार्य में जुट गए। आइजीआरयूए-1082 क्रमांक के स्‍टूडेंट पायलट का लाइसेंस भी मृत पायलट की जेब से मिला है।

प्रशासन की ओर से बताया गया है कि एयरक्राफ्ट टू-सीटर प्रशिक्षु विमान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी से अपने नियमित प्रशिक्षण उड़ान के लिए निकला था। एयरक्राफ्ट पर एक ही पायलट सवार था। मौसम खराब होने के बाद अनियंत्रित होकर गिर कर मलबे में तब्दील हो गया। इस बाबत जिला प्रशासन की ओर से संबंधित प्रशिक्षण केंद्र को सूचना दे दी गई है। हादसे के बाबत डीआइजी सुभाष दुबे ने बताया कि आजमगढ़ में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान हादसे में शामिल प्रशिक्षण विमान अमेठी के फुर्सतगंज से उड़ा था, जिसे मऊ तक चक्‍कर लगाना था।

विमान को 24 वर्षीय पायलट कोणार्क शरन उड़ा रहे थे, जिनकी हादसे में मौत हो गई। माना जा रहा है कि हादसा खराब मौसम होने की वजह से विमान अनियंत्रित होने से हुआ है, इस बाबत संबंधित केंद्र को सूचना दे दी गई तो वहीं मौके पर पुलिस टीम और प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुट गए।

ग्रामीणों ने बताया मौसम खराबी को वजह

स्‍थानीय लोगों के अनुसार एयरक्राफ्ट जमीन में इतनी तेजी से गिरा कि किसी को भी बचने का मौका नहीं मिला और जमीन से टकराने के बाद टुकड़े-टुकड़े हो गया। दुर्घटना होने के बाद मौके से पायलट का भी शव बरामद किया गया है। वहीं हादसे की जानकारी पुलिस को हुई तो मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने शव को पोस्‍टमार्टम के भेजा। मौसम खराब होने के कारण सोमवार काे दिन में 11 बजे एयरक्राफ्ट खेत में गिरने से हड़कंप मच गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आसमान में संतुलन खाेने के कारण एक युवक को विमान से छलांग लगाते देखा गया। एयरक्राफ्ट के मलबे से कुछ दूर पर एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ जिनकी पहचान पायलट कोणार्क शरन (26) के रुप में हुई।

पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर

घटना सरायमीर कस्बा से सात किमी. दूर कोलपुर कुशहा गांव के निकट हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि उस समय भीषण बारिश हो रही ही थी। आसमान में तेज आवाज हुई तो लोग ऊपर देखे तो नजारा ने उन्हें कंपा दिया। हवा में विमान बुरी तरह से अनियंत्रित था। ग्रामीण अनहोनी की आशंका को लेकर परेशान थे ही कि एक युवक विमान से छलांग लगाते दिख गया।

दूसरे ही पल प्रशिक्षण विमान गिरते दिखा तो लोग सुरक्षित स्थान पर जा छिपे। बमुश्किल पांच मिनट के अंतराल में विमान खेत में गिरकर मलबे में बदल गया। वहीं विमान से कूदे व्यक्ति की पहचान पायलट कोनार्क शरण (26) के रुप में हुई है। मौके पर पहुंचे एसडीएम वागीश शुक्ल ने बताया कि ग्राम प्रधान की ओर से एयरक्राफ्ट गिरने और एक व्यक्ति के मरने की सूचना दी गई है। प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है।

वाराणसी के बाबतपुर से बना हुआ था विमान का संपर्क

लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर प्रशासन की ओर से बताया गया कि मृतक ट्रेनी पायलट था। प्रशिक्षण विमान रायबरेली स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकाडमी से उड़ान भरा था। सुबह करीब 11.11 बजे विमान आजमगढ़ जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया कि विमान सिंगल सीटर था और रायबरेली से वाराणसी हवाई क्षेत्र में भ्रमण करने के बाद आजमगढ़ से मऊ होते हुए पुनः रायबरेली एयरपोर्ट की ओर लौट रहा था कि उसी दौरान दुर्घटना हो गई।

विमान वाराणसी एयरस्पेस में आया, लेकिन एयरपोर्ट पर उतरा नहीं था लिहाजा विमान को वाराणसी एटीसी (एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल) द्वारा ही हैंडल किया जा रहा था। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्‍त विमान अधिक ऊंचाई पर नहीं उड़ता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, अमेठी का था प्लेन

सोमवार की सुबह करीब 11 बजे आजमगढ़ के सरायमीर क्षेत्र में क्रैश हुआ प्रशिक्षु विमान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, फुरसतगंज का था। सोमवार की सुबह ट्रेनी पायलट कोणार्क शरण ने इंदिरा गांधी उड़ान अकादमी, फुरसतगंज अमेठी से उड़ान भरी थी।

अमेठी डीएम अरुण कुमार ने भी इसकी पुष्टि की है। इस बाबत उन्‍होंने आजमगढ़ के डीएम से भी बात की  तो बताया गया कि इस हादसे में ट्रेनी पायलट कोणार्क शरण की मौत हो गई है। ट्रेनी पायलट कोणार्क शरण अब तक 125 घंटे की उड़ान भर चुका था। अमेठी से आज सुबह 10 बजकर 20 पर विमान ने उड़ान भरी थी। कैम्पस में हादसे से लोग सदमे में है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस