Move to Jagran APP

होली है : बनारसी अंदाज में मनेगी नए अंदाज में होली, थीम पार्टी से सजेगी महफ‍िल

होली की शाम को बाकायदा पार्टीज की तैयारी देखी जा रही है। खास बात यह कि इसमें सपरिवार लोग शामिल होंगे और एक दूसरे को गुलाल से सराबोर करने के साथ ही फूलों और गुलाब जल की बौछार भी उनके उपर होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:00 AM (IST)
होली है : बनारसी अंदाज में मनेगी नए अंदाज में होली, थीम पार्टी से सजेगी महफ‍िल
होली है : बनारसी अंदाज में मनेगी नए अंदाज में होली, थीम पार्टी से सजेगी महफ‍िल

वाराणसी, [वंदना सिंह ]। होली पर गुझिया, पापड़ बनाने का सिलसिला जहां घरों में शुरू हो चुका है। रंग -गुलाल और कपड़ों की खरीदारी में लोग बाजार में नजर आ रहे हैं वहीं इस त्योहार को और भी खास बनाने के लिए अब बनारस में नया ट्रेंड इस बार नजर आ रहा है। इस बार होली की सुबह तो लोग रंगों के सागर में अपनों संग डुबकी मारेंगे। भाभी को देवर और ननद रंगों से भिगोएंगे तो पापा मम्मी भी एक दूसरे को रंग लगाएंगे। मगर होली की शाम को कोई घर पर आराम नहीं करेगा क्योंकि ज्यादातर लोग होली की थीम पार्टीज में शामिल होंगे और गुलाल व चैती गुलाब से होली का आनंद लेंगे। वहां होली के परंपरागत गीतों के साथ ही बॉलीवुड के सदाबहार होली गीत पर लोग परिवार के साथ थिरकेंगे भी। 

loksabha election banner

जी हां, जहां पहले होली की शाम को लोग अपने रिश्तेदारों से मिलने उनके घर जाते थे। वहीं इसके साथ ही इस बार होली की शाम को बाकायदा पार्टीज की तैयारी देखी जा रही है। खास बात यह कि इसमें सपरिवार लोग शामिल होंगे और एक दूसरे को गुलाल से सराबोर करने के साथ ही फूलों और गुलाब जल की बौछार भी उनके उपर होगी। यहां होली मिलन समारोह का अंदाज थोड़ा बदला होगा। शहर के कई क्लबों और संस्थाओं द्वारा होटलों व लॉन में थीम पार्टीज में होली का हुल्लड़ मचेगा। रंग जमेगा, धमाल होगा और हर मन बस खुशियों से सराबोर होगा। यहां हास्य कवि सम्मेलन के साथ ही कव्वाली भी होगी। सब कुछ बनारसी अंदाज में।

दावत भी बनारसी और अंदाज भी बनारसी

होटलों और लॉन में आयोजित समारोहों में बुफे नहीं बल्कि पंगत में पत्तल में भोजन परोसा जाएगा और सोंधी मिटटी के कुल्हड़ में पानी और मलाई रबड़ी वाली ठंडई का आनंद लोग लेंगे। एक साथ सामूहिक भोजन में पूरे बनारस अंदाज में भोजन होगा।

 

क्लबों व सामाजिक संस्थाओं की मस्ती

शहर के बड़े होटलों से लेकर छोटे होटलों, लॉन आदि में क्लबों द्वारा होली की शाम को थीम पार्टी आयोजित की गई है जिसमें उनकी संस्था के सदस्य सपरिवार होली का आनंद लेंगे। चैती गुलाब की पंखुडिय़ों के साथ ही गुलाल हर किसी के मन को सुगंधित और रंगों से भर देगा। क्लबों की पार्टीज में ज्यादातर जगह पर ड्रेस कोड भी रखा गया है जिसमें गुलाबी और सफेद रंग को खास तवज्जो दिया जा रहा है। 

ठंडई के साथ ही परंपरागत व्यंजन

होली समारोह में ठंडई, लस्सी के साथ ही परंपरागत भोजन की भी व्यवस्था रखी जा रही है। कुल मिलाकर बिल्कुल बनारसी अंदाज में होली का उत्सव परिवार, दोस्तों व रिश्तेदारों संग मनाया जाएगा। 

शहर के होटलों में भी ऑफर्स

छावनी क्षेत्र स्थित कुछ होटलों में खास होली के लिए स्पेशल ऑफर्स और अरेंजमेंट किए गए हैं। इसमें कपल्स को खास तवज्जो देते हुए डिनर आदि की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि यहां पर रंग गुलाल तो नहीं उड़ेगा लेकिन लोग होली पर विशेष दावत का आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए पैकेज भी बनाए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.