Move to Jagran APP

जान ले सकती है कुएं में जमा कार्बनडाई आक्साइड, जानें कैसे होती है जहरीली गैस की पहचान...

सूखे कुएं में बनने वाली कार्बन डाई आक्साइड उसमें उतरने वाले की जान ले सकती है। इसलिए इसकी सफाई के लिए उतरते समय उसमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Vandana SinghEdited By: Published: Sun, 26 May 2019 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 10:09 AM (IST)
जान ले सकती है कुएं में जमा कार्बनडाई आक्साइड, जानें कैसे होती है जहरीली गैस की पहचान...
जान ले सकती है कुएं में जमा कार्बनडाई आक्साइड, जानें कैसे होती है जहरीली गैस की पहचान...

गाजीपुर, जेएनएन। : सूखे कुएं में बनने वाली कार्बन डाई आक्साइड उसमें उतरने वाले की जान ले सकती है। इसलिए इसकी सफाई के लिए उतरते समय उसमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। केंद्रीय जलबोर्ड के वैज्ञानिकों के अनुसार उसकी सफाई के लिए उतरते समय जलता दीया या लालटेन लेकर उतरेंं अगर दीपक बुझ जाता है तो उसमें उतरना खतरे से खाली नहीं है।

loksabha election banner

बीते 13 मई को नंदगंज क्षेत्र के बूढऩपुर गांव में हुई घटना ने पूरे क्षेत्र को झकझोर दिया। सूखे कुंए की सफाई करने उतरे एक के बाद एक कर चार युवकों की मौत हो गई। दरअसल, कुआं सूखा होने के कारण उसमें भारी मात्रा में कार्बनडाई आक्साइड जमा हो गई थी लेकिन इसकी जानकारी न होने के चलते उसमें जाने के कारण उनकी मौत हो गई। काश उनको जरा सा भी एहसास होता तो उनकी जान जाने से बच सकती थी।

ऐसे बरतें सतर्कता

सूखे कुंए की सफाई करने के लिए उसमें उतरजे समय जलता हुआ दीया या लालटेन लेकर उतरें । अगर कुएं में कार्बनडाइआक्साइड जमा है तो दीपक बुझ जाएगा। ऐसे में उसमें उतरना खतरे से खाली हो सकता है। इसलिए ऐसे कुएं में उतरना खतरनाक होता है।

ऐसे निकालें कार्बनडाई आक्साइड

अगर कुएं में कार्बन डाईआक्साइ जमा है तो उसमें उतरने से पहले कुंए में लंबा बांस डालकर खूब हिलाएं जिससे कार्बनडाइआक्साइड बाहर आने लगेगी और आक्सीजन अंदर जाने लगेगी। इसके अलावा बाल्टी में पानी भरकर अंदर डाल कर हिलाने से भी उसमें जमा काब्रनडाई आक्साइड बाहर आने लगती है और आक्सीजन अंदर जाने लगती है।

पत्तियां सडऩे के कारण बनती है कार्बनडाई आक्साइड

कुआं सूखने के कारण उसमें गिरी पत्तियों एवं खर-खोबार सडऩे के कारण कार्बनडाइआक्साइड बनने लगती है। इसलिए ऐसे कुओं में उतरने के कारण पहले यह जांच लेना चाहिए कि कुएं में आक्सीजन है कि नहीं, अगर कार्बनडाइआक्साइड है तो उसमें उतरना नहीं चाहिए।

- प्रशांत राय, वैज्ञानिक, केंद्रीय जल बोर्ड।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.