वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर अफवाहों की भी छाया है। कंट्रोल रूम में फोन कर किसी ने एओ मुस्लिम इंटर कालेज केंद्र में नकल की सूचना दी। आनन-फानन सचल दस्ता इस केंद्र पर पहुंचा लेकिन यहां कोई गड़बड़ी नहीं मिली। इस दौरान सचल दस्ते से सीसी कैमरे का फुटेज भी खंगाला। ऐसे अफवाहों को लेकर सचल दस्ता हलकान रहा। इस बीच बलिया, मऊ व गाजीपुर में नकल माफियाओं की पैठ देखते हुए एसटीएफ भी सतर्क है।

शिक्षा महकमे ने भी चौकसी बढ़ा दी है। प्रथम पाली में हाईस्कूल की अंग्रेजी व द्वितीय में इंटरमीडिएट के व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार तथा गृह विज्ञान की परीक्षा थी। दोनों पालियों में सचल दस्ता, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट सक्रिय थे। प्रथम पाली की परीक्षा में डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने अपना विषय नहीं बता पाने वाले एक संदिग्ध कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त कर दिया। वहीं, द्वितीय पाली में दो कक्ष निरीक्षकों को कड़ी चेतावनी दी। परीक्षा के दौरान वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी रोड़ा बनी हुई है। दोनों पालियों में शनिवार को भी करीब 15 केंद्र कंट्रोल रूम के रडार से बीच-बीच में गायब होते रहे। इस समस्या से अधिक प्रभावित केंद्रों को ऑनलाइन कंट्रोल रूम चिह्नित करने में जुटा है।

अतिरिक्त कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे

डीआइओएस ने बताया कि ऐसे केंद्रों पर अतिरिक्त कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे। 3207 परीक्षार्थियों ने छोड़ी अंग्रेजी की परीक्षा यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के 3207 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा छोड़ दी। इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 48603 परीक्षार्थियों में से 45396 ही उपस्थित थे। यानी 2290 छात्र व 917 छात्राएं परीक्षा में गैरहाजिर रहीं। 25 विद्यालयों को नोटिस हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) का प्राप्तांक बोर्ड की वेबसाइट पर 25 विद्यालयों ने अपलोड नहीं किया है। वहीं कई विद्यालयों ने इंटर प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्तांक की हार्ड कापी क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय को नहीं उपलब्ध कराया है। ऐसे विद्यालयों को हरहाल में 25 फरवरी तक हार्ड कापी देने को कहा गया है। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के अपर सचिव सतीश सिंह ने ऐसे 25 विद्यालयों को नोटिस दिया है। साथ ही 29 फरवरी तक आंतरिक मूल्यांकन का अंक वेबसाइट पर अपलोड नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस