Move to Jagran APP

वाराणसी में बादलों की मनमानी से शहर पानी-पानी, दिन में दिखा रात जैसा नजारा

कई दिनों से जारी उमस के बाद मानो धरती की वेदना भी बादलों ने समझ ली और दोपहर बाद अचानक फट पड़ने वाले अंदाज में बादलों ने वो बरसात कराई मानो पूरे सीजन भर की कमी आज पूरी हो जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 07:51 PM (IST)
वाराणसी में बादलों की मनमानी से शहर पानी-पानी, दिन में दिखा रात जैसा नजारा
वाराणसी में बादलों की मनमानी से शहर पानी-पानी, दिन में दिखा रात जैसा नजारा

वाराणसी, जेएनएन। कई दिनों से जारी उमस के बाद मानो धरती की वेदना भी बादलों ने समझ ली और दोपहर बाद अचानक फट पड़ने वाले अंदाज में बादलों ने वो बरसात कराई मानो पूरे सीजन भर की कमी आज पूरी हो जाएगी। सुबह से ही जारी उमस के बीच दोपहर बाद बादलों की आवाजाही शुरु हुई तो शाम होने से पहले ही रात सरीखा नजारा दिखने लगा। बूंदाबांदी शुरु होने के साथ ही आसमान से चमकती बिजलियां लोगों के जेहन में कौंधने लगीं। बारिश के दौरान लोग जहां आफ‍िस के बाद घर पहुंचने की कोशिश में इधर उधर बारिश से बचले का ठौर तलाशते दिखे तो कुछ लोग बारिश का आनंद भी लेते नजर आए।

loksabha election banner

आसमान में दोपहर बाद घिर आए बादलों ने जोरदार बरसात शुरु की तो उमस भी कम हो गई। जोरदार बरसात का वह दौर शुरु हुआ तो देर शाम तक पानी कम होने का मानो नाम ही नहीं ले रहा हो। बादल मानो अपनी मनमानी पर उतर आए हों तो शहर चहुंदिश लगा मानो पानी पानी हो गया हो। कार्यालय छूटने के समय शुरु बरसात की वजह से लोग जहां फंसे वहां फंसे ही रह गए। जबकि शहर के कई निचले इलकों में बरसात की वजह से पानी भर गया। घरों में कई निचले इलाकों में पानी भरा तो कई गलियों में नालियां उफान पर आ गईं। बरसात के दौरान विभिन्‍न क्षेत्रों में जलभराव की वजह से लोगों का आवागमन भी प्रभावित हुआ।

आसमान घने बादलों की कैद से जहां शाम तक आजाद नहीं हो सका वहीं लोग बंद वाहनों की रोशनी में सफर करते नजर आए। दिन में रात सरीखा नजारा दिखा तो सड़कों पर भी वाहनों की लाइटें रात का आभास कराती नजर आईं। मौसम विज्ञानियाें के अनुसार आने वाले 24-48 घंटों तक बादलों की सक्रियता पूर्वांचल में बनी रहेगी। जबकि आने वाले सप्‍ताह में इस जोरदार बरसात का असर पड़ेगा और तापमान में भी कमी आएगी। जबकि बीते कई दिनों से जारी उमस लोगों को पसीना पसीना कर रही थी।

दोपहर बाद बरसात शुरु हुई तो मानो थमने के लिए बल्कि मानसून सत्र की बची हुई बारिश करा देने को बादल बेताब दिखे। गरज चमक के बीच ठंडी हवाओं के थपेड़ों ने जहां लोगों को राहत दी तो वहीं खेतों में बारिश की जगह राहत ने मानों बरसात कर दी हो।

 देर शाम करीब पांच बजे बारिश कुछ थमी तो जगह जगह फंसे लोग सड़कों पर उमड़ पड़े और आनन फानन घर की ओर जाने की जददोजहद करते नजर आए। जबकि आसमान में छाए बादल और गरज चमक का दौर ऐसा चला मानो बादलों का कोई ओर छोर ही न हो। वहीं बड़े दिन बाद हुई जोरदार बरसात का भीगते हुए मजा लेने वालों की भी कहीं कमी नहीं थी। घाटों पर कुछ लोग बारिश भी इस दौरान भीगते भ्‍ाी नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.