गाजीपुर, जागरण संवाददाता। नंदगंज थाना क्षेत्र के श्री ठाकुरजी राम लक्ष्मण जानकी इंटर कालेज बरहपुर परीक्षा केंद्र पर दूसरे के स्थान पर टीईटी देने आए राजस्थान के आरोपित को पुलिस ने जेल भेज दिया। पुलिस ने प्रतापगढ़ निवासी उस अभ्यर्थी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है, जिसके स्थान पर यह परीक्षा देने के लिए आया था। परीक्षा देने के लिए तीन लाख रुपये का सौदा हुआ था, जिसमें से 25 हजार रुपये एडवांस लिए थे। रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा के श्रीठाकुरजी राम लक्ष्मण जानकी इंटर कालेज केंद्र पर क्षेत्राधिकारी भुड़कुड़ा गौरव सिंह ने आधार कार्ड चेक करते समय शंका होने पर युवक से उसके पिता का नाम पूछा तो उसने गलत बताया। इसके बाद आधार कार्ड की जनसेवा केंद्र से जांच कराई गई तो वह फर्जी निकला।

पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की तो वह इधर-उधर भटकाने लगा। कड़ाई से पूछताछ में अपना नाम सोमराज पुत्र मनफूल निवासी सोंडी थाना सेदवा जिला बाघमेरा, राजस्थान बताया। वह गोविंद पुत्र देवी प्रसाद निवासी अकारीपुर ,जिला प्रतापगढ़ के स्थान पर परीक्षा देने के लिए आया था, लेकिन अंदर नहीं जा सका। थानाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपित सोमराज को तीन लाख रुपये में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दिलाने के लिए सुरेश नामक व्यक्ति लाया था। इसके एवज में 25 हजार रुपये एडवांस खाते में ट्रांसफर किए गए। सोमराज कई बार दूसरे के स्थान पर रुपया लेकर परीक्षा दे चुका है। केंद्र व्यवस्थापक कुसुम सिंह की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर सोमराज को जेल भेज दिया, जबकि अभ्यर्थी गोविंद की तलाश की जा रही है।

राजस्थान से जनपद में आए थे पांच

पुलिस को पता चला है कि राजस्थान से पांच लोग दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए जनपद में आए थे। पुलिस सोमराज से पूछताछ के आधार पर पांचों आरोपितों तक पहुंचने की कोशिश में जुटी है। पुलिस जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि उक्त सभी परीक्षा देने में सफल हुए कि नहीं।

कार में छूटा मोबाइल व सामान

पकड़े गए राजस्थान निवासी सोमराज को वाराणसी रेलवे स्टेशन से सुरेश ने रिसीव किया। वहीं उसे कार से लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचा। सोमराज ने पुलिस को बताया कि उसका बैग व मोबाइल कार में ही छूट गया। उसके पकड़े जाने के बाद कार सवार सुरेश फरार हो गया। पुलिस मोबाइल की काल डिटेल के माध्यम से सुरेश तक पहुंचने में जुटी हैै।

Edited By: Saurabh Chakravarty