वाराणसी, जेएनएन । टेंट सिटी का काम तो किसी तरह पूरा हो गया लेकिन बड़ा लालपुर में होने वाले प्रवासी सम्मेलन स्थल अभी चुनौती बना है। बहुत से कार्य अधूरे हैं जिसे देख विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह नाराज हो गए है। शनिवार को टेंट सिटी व सम्मेलन स्थल के निरीक्षण में उन्होंने कार्यदायी कंपनी को साफ तौर पर चेतावनी दी। कहा, 20 जनवरी की रात तक कार्य पूरा करा लें वरना खैर नहीं होगी। 

नाराजगी के पीछे की वजह स्पष्ट थी। 19 जनवरी तक जिस सम्मेलन स्थल को हैंडओवर करना था वहां अभी भी काम जारी है। राज्यमंत्री ने कार्यदायी कंपनी को साफ कहा कि 20 जनवरी की रात तक मौका दे रहा हूं। 21 जनवरी की सुबह सम्मेलन स्थल को हैंडओवर कर दिया जाए। ऐसा नहीं हुआ तो कोई बहाना नहीं चलेगा। वीके सिंह ने कार्यदायी कंपनी कार्य प्रणाली पर सवाल उठाते हुए विदेश मंत्रालय के सचिव को बनारस में रुकने का आदेश दिया। कहा कि किसी भी तरह सम्मेलन स्थल का कार्य दिए वक्त में पूरा होना चाहिए। कोई कसर रहती है तो संबंधित कंपनी का पेमेंट रोक दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान वीके सिंह ने अधूरे कामों को एक-एक कर गिनाया। वीके सिंह ने टेंट सिटी का भी निरीक्षण किया। उस दौरान कई जरूरी निर्देश दिए। इस मौके पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल समेत अन्य अफसर मौजूद थे।

बड़ा लालपुर स्टेडियम के पास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृतियों को संजोते हुए अमर तल बनाया गया है। इसमें अटल जी की कविताएं व विभिन्न मुद्राओं में उनके चित्र लगाए गए हैं। इसी पंडाल में पोखरन मॉडल बनाया जा रहा है जहां पर अटल के कार्यकाल में परमाणु परीक्षण किया गया था। इस मॉडल को गलत बनाया जा रहा था। देखने से मालूम हो रहा था कि मिसाइल जमीन से निकल रही है जिसको देखने के बाद विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने टोक दिया। कहा कि जमीन के अंदर विस्फोट जैसा मॉडल बनाओ। दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी के सभा स्थल के समीप एक पंडाल में केंद्र व प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं का मॉडल बनाया जा रहा है जिसका कार्य तेज गति से किया जा रहा है।  

ये नहीं हुआ हैं कार्य : अभी तक स्टॉल का कार्य पूरा नहीं हुआ है। प्रवासी समेत स्थानीय मेहमानों के लिए फूड कोर्ट नहीं बने हैं। मंच का काम पूरा हुआ है लेकिन अभी कुर्सियों का अरेजमेंट नहीं हुआ। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के लिए हाकी स्टेडियम में भी काम चल रहा है जबकि वहां 21 जनवरी की सुबह से ही कार्यक्रम शुरू होना है। सीएम योगी आदित्यनाथ जिसका उद्घाटन करेंगे। जिस हाल में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वीआईपी व सम्मानित हुए प्रवासी भोजन करेंगे वहां भी काम चल रहा है। अमर तल के अंदर भी काम हो रहा है जहां पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मृतियों को संजोया गया है।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस