Move to Jagran APP

पूर्वांचल में दस डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, गलन और कोहरे का असर पूर्वांचल में जल्‍द

शुक्रवार की सुबह अंचलों में कोहरे और गलन का असर बरकरार था। दिन चढ़ा तो आठ बजे के बाद सूरज की रोशनी में कोहरा छंट गया और देखते ही देखते आसमान साफ हो गया और सुबह की ठंडक का असर भी कम होता चला गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 10:03 AM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 10:03 AM (IST)
पूर्वांचल में दस डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, गलन और कोहरे का असर पूर्वांचल में जल्‍द
शुक्रवार की सुबह अंचलों में कोहरे और गलन का असर बरकरार था।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मौसम विज्ञानियों के अनुमान के अनुसार ही वातावरण में बदलाव का दौर जारी है। पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ों से पास होने की वजह से तापमान में लगातार कमी आती जा रही थी वह अब मामूली तौर पर थमी है। नौ डिग्री से तापमान अब दस डिग्री दोबारा आ गया है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से होते हुए अब पूर्वी उत्‍तर प्रदेश तक मौसम का असर होने लगा है। आने वाले दो दिनों में इसका असर कोहरे के तौर पर महसूस भी होने लगेगा। जबकि अंचलों में पूर्व की ही भांति सुबह कुहासा और कोहरे का असर बरकरार है। अब जल्‍द ही यूरोप से आने वाली गलन भरी हवाओं से समूचा पूर्वांचल कांपने लगेगा। 

loksabha election banner

शुक्रवार की सुबह अंचलों में कोहरे और गलन का असर बरकरार था। दिन चढ़ा तो आठ बजे के बाद सूरज की रोशनी में कोहरा छंट गया और देखते ही देखते आसमान साफ हो गया और सुबह की ठंडक का असर भी कम होता चला गया। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि जल्‍द ही कोहरा और रात को ओस का दौर लोगों को मौसमी बदलाव का अहसास दिलाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई जो सामान्‍य रहा और न्‍यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 81 फीसद और न्‍यूनतम 40 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले सप्‍ताह में अब कोहरा और घना होने लगेगा। जबकि तापमान में मामूली उतार चढ़ाव का रुख बना रहेगा। मौसम का रुख इस सप्‍ताह के बाद दोपहर में धूप का असर भी कम होने लगेगा और वातावरण में गलन का असर घुलने लगेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में तापमान में कमी के साथ ही गलन का असर भी पश्चिमी विक्षोभ का असर मौसमी बदलाव लाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.