वाराणसी, जेएनएन। बैंक चेक और आधार कार्ड लाइए, बाजार से टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन ले जाइए। कारोबारियों ने त्योहारी बाजार में उछाल लाने को अचूक अस्त्र चलाया है। धनतेरस तथा दीपावली पर्व खरीदारी का मौका एवं दस्तूर दोनों देता है लिहाजा बाजार की तैयारियां ग्राहकों को आकर्षित करने लगी हैं। ग्राहक खरीदारी को बाजार का रुख भी करने लगे हैं। शोरूम एवं दुकानों में ग्राहकों को कुछ पूछने की जरूरत नहीं पड़ रही। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन पर ही उनके दाम, छूट, ऑफर, लकी ड्रा कूपन के बारे में विस्तृत जानकारी अंकित है। हां, उत्पाद की विशेषता बताने को जरूर कर्मचारियों की मदद ली जा रही है।

यूं तो बाजार में 32 इंच से लेकर 165 इंच के एलइडी टेलीवीजन उपलब्ध हैं लेकिन उपभोक्ताओं की पहली पसंद बड़े स्क्रीन की टीवी बन रही है। ग्राहकों को रिझाने के लिए शोरूम में उत्पादों को भी इसी अंदाज में सजाया गया है। मसलन विभिन्न साइज के टीवी एक साथ चलाकर छोड़ दिए जा रहे जिससे ग्राहक अपनी पसंद पर मुहर लगा सकें। ग्राहकों के करीब पहुंचने को ¨हदी एवं भोजपुरी भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है। मसलन कारोबारी यूपी के मिजाज को पकड़ रहे हैं। इलेक्ट्रानिक उत्पादों के विज्ञापन भोजपुरी, सरल ¨हदी भाषा में किये जा रहे हैं। बाजार में इसका असर भी दिख रहा है। ग्राहक प्रोसेस के बारे में विज्ञापन के लिहाज से ही शोरूम, दुकानों में कर्मियों से सवाल कर रहे हैं। पुरानी टीवी को स्मार्ट बनाने को स्मार्ट डिवाइस उपलब्ध हैं। टीवी में डिवाइस लगाकर लाइव कार्यक्रम देखा जा सकता है।

इसे किसी भी टीवी में और कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन बाजार को भी पटखनी देने को वैल्यू प्लस समेत कई शोरूम ने तैयारियां की है। छूट, ऑफर के अलावा कैशबैक दिए जा रहे हैं। एक कंपनी ने प्रत्येक 10 हजार की खरीद पर ग्राहकों को एक कूपन दे रही है। उसमें दो करोड़ रुपये का लकी ड्रॉ है। हालांकि इसका ड्रा नए साल के जनवरी माह में किया जाना है। इलेक्ट्रानिक बाजार अबकी डिजिटल को बढ़ावा दे रही है। क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड से खरीदारी करने पर पांच से 15 फीसद तक की छूट ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा भी दूसरे सभी आफर भी ग्राहक हासिल कर सकेंगे। बाजार में लोगों की जेब में फिट बैठने वाले उत्पाद उपलब्ध हैं तो अमीरों की जरूरतों का भी ख्याल रखा गया है। बाजार में ढाई लाख तक के टीवी, लैपटॉप मौजूद हैं। देखने में एक जैसे लेकिन उनकी प्रोसेसिंग की रफ्तार, गुणवत्ता मूल्य के मुताबिक एक-दूसरे से अतिरिक्त बनाती है। रही हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस