वाराणसी, जागरण संवाददाता। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के अवसर पर गांव गांव में दीपावली मनाने की अपील प्रशासन की ओर से की जा रही है। बाबा दरबार के नए सिरे से निर्माण के बाद 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कारिडोर का लोकार्पण करने जा रहा हैं। इस मौके पर काशी में कई आयोजनों का दौर भी शुरू हो रहा है। इसी कड़ी में जिले भर में स्‍वच्‍छता अभियान भी शुरू किया गया है।

श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण अवसर पर गांवों में विशेष स्वछता अभियान संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में जिला पंचायत राज कार्यालय की ओर से 694 ग्राम पंचायतों को पत्र भेजे गए हैं। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि तत्काल स्वछता टीम को सक्रिय कर टोली बना ली जाए। टोलियां रोस्टर मुताबिक कार्य को अंजाम दें। एक एक गांव में यह अभियान चलाया जाए । आज से तीन सप्ताह तक इसकी मॉनिटरिंग होगी।

मॉनिटरिंग करेंगे एडीओ, बीडीओ : गांवों में स्वच्छता अभियान की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी एडीओ व बीडीओ को दी गई है। एडीओ से गांववार रिपोर्ट भी मांगी गई है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि गांव में अभियान शुरु करने से पहले एक समारोह कर जनप्रतिनिधि को भी शामिल करें। गांव की पंचायत को पूरी तरह जोड़े। अभियान इस तरह चलाया जाए कि स्वतः काशी के लोग जुड़ जाएं।

हर घर पर जले दीपक : सभी ग्राम पंचायतों से अपील की गई है कि श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण के दौरान प्रत्येक घर पर लोग दीपक जलाएं। इस कार्य के लिए लोगो को प्रेरित करें। यह आस्था के संग काशी के गौरव का भी विषय है। सभी घर की रँगाई पोताई के साथ स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया जाए। प्रधामनंत्री नरेन्द्र मोदी 13 को श्रीकाशी विश्वनाथधाम का लोकार्पण कर सकते हैं। कार्यक्रम लगभग फाइनल माना जा रहा है।

Edited By: Abhishek Sharma