वाराणसी, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी की मांग को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के मातलदेई पंचक्रोशी रोड में सैकड़ों महिलाएं सड़क पर उतरीं। इस दौरान रैली देउरा गांव से प्रारम्भ होकर काशीपुर होते हुए मातलदेई बाजार तक निकाली गयी। लोक समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शराब बंदी को लेकर देउरा, काशीपुर, असवारी, पयागपुर, गौरा, मातलदेई, बुड़ापुर और आसपास गांव से आयी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शराब बिक्री के खिलाफ पंचक्रोशी रोड पर जोरदार रैली निकाली।

प्रदर्शन के दौरान तख्ती और बैनर लिए महिलाएं शराब पीना बंद करो, शराब बेचना बंद करो, शराब ही समाज को खोखला कर रही है आदि कई प्रकार के स्लोगन लिखे तख्ती के साथ नारा लगाते हुए गांव का भ्रमण किया। इस दौरान लोगों ने शराब विरोधी नारे लगाए और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से यूपी में पूर्ण शराब बंदी की मांग किया तथा गांव से लेकर शहर तक हर सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिये महिला शौचालय की व्‍यवस्था, महिलाओं को निश्‍शुल्क दवा की व्‍यवस्था की मांग किया।

रैली के दौरान सभा में महिला समूह की संयोजिका अनीता पटेल ने कहा कि आज समाज के ज्यादातर लोग शराब में डूब चुके है और इसका खामियाजा महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है। महिलाओं पर होने वाली घरेलू हिंसा, उत्पीड़न, दुष्‍कर्म, मारपीट आदि का सबसे बड़ी जिम्मेदार शराब है। किशोरी समूह की संयोजिका सोनी ने शराब को समाज की कुरीति बताकर इसे पूरे प्रदेश में बिहार और गुजरात की भांति बंद करने की मांग की।

लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि शरीर मे जैसे कुष्ठ रोग शरीर को बेकार कर देता है। उसी प्रकार शराब समाज को भी कुष्ठ रोग की भांति खराब कर रही है। जनता के हित में इसे बंद किया जाए। सभा के अंत में महिलाओं ने तय किया कि गांव गांव में शराब के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा। प्रदेश में शराबबंदी की मांग को लेकर वर्तमान सरकार समेत सभी पार्टियों को ज्ञापन दिया जायेगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनीता, सोनी, आशा, सीमा, माधुरी, रेखा, बबली, मन्जू, शर्मिला, आरती, विनीता, राधा, बिंदु, ममता, सूखा, सन्जू, चन्द्रकला, नीलम, रंजना, श्यामदुलारी, मुन्नी, कुमारी, लालमनी, संगीता, दुर्गावती, शिवकुमार, सरोज, अरविंद, रामबचन आदि लोग शामिल रहे। रैली का नेतृत्व अनीता पटेल, संचालन सोनी, अध्यक्षता आशा ने किया।

Edited By: Abhishek Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट