Move to Jagran APP

वाराणसी में कर चोरी के मामले में शराब और होटल कारोबारी के आवास और प्रतिष्‍ठान पर आयकर का सर्वे

कर चोरी के मामले में आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम ने गुरुवार की सुबह शराब कारोबारी के सभी ठिकानों आवास दुकान और कार्यालय पर एकसाथ सर्वे और जांच पड़ताल शुरू की। आयकर विभाग की टीम ने सबसे पहले कारोबारी की आय एवं कर की पूरी जानकारी जुटाई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 07:37 PM (IST)
वाराणसी में कर चोरी के मामले में शराब और होटल कारोबारी के आवास और प्रतिष्‍ठान पर आयकर का सर्वे
गुरुवार सुबह शराब कारोबारी के सभी ठिकानों आवास, दुकान और कार्यालय पर एकसाथ सर्वे और जांच पड़ताल शुरू की।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिले में कर चोरी के मामले में आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम ने गुरुवार की सुबह शराब कारोबारी के सभी ठिकानों आवास, दुकान और कार्यालय पर एकसाथ सर्वे और जांच पड़ताल शुरू की। आयकर विभाग की टीम ने सबसे पहले कारोबारी की आय एवं कर की पूरी जानकारी जुटाई। इसके बाद सुबह करीब साढ़े आठ बजे एकसाथ सभी कारोबारी प्रतिष्‍ठानों में सर्वे शुरू कर दिया।

loksabha election banner

आयकर विभाग की टीम कैंटोमेंट स्थित होटल इंडिया बनारस में भी पहुंची और दस्‍तावेजों की जांच पड़ताल की। यह होटल भाजपा नेता विजय जायसवाल का है जो पूर्व सांसद जवाहरलाल जायसवाल के छोटे भाई हैं। बनारस से आयकर विभाग की टीम में राजेश सिंह, जेपी चौबे, आरएम श्रीवास्तव को लगाया गया है। बताया गया कि कारोबारी के फ्लोर मिल पर भी आयकर विभाग की टीम छापेमारी करेगी।

आयकर विभाग की जांच कई सेंटरों पर एक साथ होने की वजह से अन्‍य कारोबारियों और उनसे कारोबारी संबंध रखने वालों में भी हड़कंप की स्थिति बनी है। जानकारी होने के बाद कई कारोबारी संपर्क और संबंध वालों ने अपने प्रतिष्‍ठान भी बंद रखे। कारोबारी संपर्क के लोगों द्वारा भी आयकर विभाग की इस कार्रवाई पर नजर बनी हुई है। माना जा रहा है कि कोरोना काल के दौराना आय को लेकर पूरा सच कारोबारियों की ओर से विभाग के सामने नहीं रखा गया था। ऐसे में उनके कई संपर्क और कारोबारी ठिकानों पर आयकर विभाग की ओर से सर्वे कर दावों और तथ्‍यों के साथ आयकर और दाखिल जवाबों का मिलान कर आय का ब्‍योरा जुटाया जा रहा है। यदि तथ्‍य से परे रिपोर्ट सामने आएगी तो इस मामले में विधिक कार्रवाई का भी संबंधिक कारोबारियों को सामना करना पड़ेगा। 

विभागीय सूत्रों के अनुसार कारोबारी नाटीइमली क्षेत्र में रहते है। इसमें शराब कारोबारी ओम प्रकाश जायसवाल के साथ ही विजय जायसवाल और प्रदीप जायसवाल का भी नाम भी आयकर सूत्रों ने बताए हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुयार इनका मलदहिया में भी शो रूम है। इस बाबत वरिष्‍ठ आयकर अधिकारियों ने बताया कि आयकर विभाग की टीम ने इन कारोबारी से जुड़े जौनपुर में में मौजूद आवास पर भी सर्वे का काम शुरू किया है। वहीं मलदहिया स्थित गुप्ता अग्रवाल एंड एसोसिएट चार्टड एकाउंटेंट के ऑफिस में भी आयकर विभाग की टीम जांच पड़ताल कर रही है। इस दौरान आय व्‍यय का ब्‍योरा जुटाने के साथ की अधिकारियों ने कुछ चुनिंंदा सवालों की फेहरिश्‍त भी कारोबारियों के सामने रखी और उसका स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा है। 

कर चोरी का बड़ा खेल : नगर के एक और बड़े कारोबारी पर आयकर विभाग की नजर है। होटल व माल के साथ ही अन्य कारोबार में वर्षों से जमकर कर चोरी का खेल 2014 के पहले से चल रहा है। सूत्रों के अनुसार विभाग कारोबारी की कुंडली तैयार कर रहा है। इसमें शामिल विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी नजर रखते हुए कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

यह भी पढे़ं जौनपुर शाहगंज नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन के आवास और प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग का सर्वे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.