Move to Jagran APP

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग के खिलाफ वाराणसी में छात्राओं ने ली शपथ, लोगों को खतरे से किया आगाह

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बुधवार को भैरवनाथ स्थित श्री वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज के परिसर में छात्राओं के बीच पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करने की शपथ दिलाई गई। लोगों को इसके खतरे के प्रति आगाह किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:51 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 09:51 AM (IST)
सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग के खिलाफ वाराणसी में छात्राओं ने ली शपथ, लोगों को खतरे से किया आगाह
सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज में पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करने की शपथ दिलाई गई।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बुधवार को भैरवनाथ स्थित श्री वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज के परिसर में छात्राओं के बीच पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करने की शपथ दिलाई गई। एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया। सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब एवं लक्ष्मी हॉस्पिटल की ओर से अभियान में लोगों को इसके खतरे के प्रति आगाह किया गया। साथ ही साथ छात्राओं के बीच जूट के बने झोला का वितरण भी किया गया। 

loksabha election banner

इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डाक्‍टर अशोक कुमार राय एवं कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. मुक्ता पांडे ने कहा कि पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बने पॉलिथीन पर हाईकोर्ट के रोक के बाद अब एक जुलाई से भारत सरकार द्वारा भी इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। पर्यावरण व सेहत दोनों के लिए पॉलिथीन हानिकारक है। इसके इस्तेमाल के कई खतरे हैं, यह जितना हल्का है, नुकसान उतना ही गहरा है।

पॉलिथीन में रखें गए सामान से नुकसान अक्सर तत्काल नहीं दिखता बल्कि लंबी बीमारी के तौर पर यह उभरता है। इसकी गंभीरता को देखते हुए पॉलिथीन का त्याग करें और जब भी घर से बाहर निकले हाथों में जुट का या कपड़े का थैला लेकर निकले।

उपाध्यक्ष अनिल केसरी ने कहा कि पॉलिथीन का केमिकल खाद पदार्थों में मिलना बहुत हानिकारक होता हैI इसे रोकने के लिए और बचने के लिए हमें खुद पहल करनी होगी। पहले के मुकाबले वर्तमान में जिस प्रकार से कैंसर के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसका एक मुख्य कारण पॉलिथीन भी है। पारिवारिक सेहत के दृष्टिकोण से इस का परित्याग करना अति आवश्यक हो गया है।

कोषाध्यक्ष नंदकुमार टोपी वाले एंव नीचीबाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्त ने कहा कि पॉलिथीन एक ऐसा जहर है, जो धीरे-धीरे करके इंसान तो इंसान जानवरों को भी अपने चपेट में ले ले रहा है। यह खतरनाक ढंग से विषैला तब और हो जाता है,जब इसमें गर्म पदार्थ रखकर उसका सेवन किया जाता है। कार्यक्रम में नीचीबाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्त, डाक्‍टर मनोज यादव,पारसनाथ केसरी, सहित सैकड़ों छात्राएं शामिल थीI


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.