Move to Jagran APP

बीएचयू बवाल : ड्रोन कैमरे से समूचे विश्‍वविद्यालय परिसर की हो रही है जांच पड़ताल

मंगलवार को आधी रात में डीएम के समझाने पर छात्रों ने धरना तो समाप्त कर दिया मगर पुलिस कोई कोताही नहीं बरतना चाह रही है। लिहाजा परिसर अभी भी छावनी बना हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 12:48 PM (IST)
बीएचयू बवाल : ड्रोन कैमरे से समूचे विश्‍वविद्यालय परिसर की हो रही है जांच पड़ताल
बीएचयू बवाल : ड्रोन कैमरे से समूचे विश्‍वविद्यालय परिसर की हो रही है जांच पड़ताल

वाराणसी (जेएनएन) । मंगलवार को आधी रात में डीएम के समझाने पर छात्रों ने धरना तो समाप्त कर दिया मगर पुलिस कोई कोताही नहीं बरतना चाह रही है। लिहाजा परिसर अभी भी छावनी बना हुआ है। इससे पूर्व मंगलवार की देर रात बीएचयू में एलडी गेस्ट हाउस के पास धरना दे रहे बिड़ला के छात्रों और डीएम के बीच वार्ता सफल हो गई और धरना समाप्त हो गया। सुबह हास्‍टल खाली होने के दौरान पुलिस ने ड्रोन से समूचे परिसर की निगरानी शुरू कर दी है ताकि कोई भी हास्‍टल में छूट न जाए।

loksabha election banner

शर्तों में मिली छूट

छात्रों की मांग के मद्देनजर डीएम ने समझाया कि चूंकि बवाली छात्रों के चलते सभी को झेलना पड़ रहा है, ऐसे में हॉस्टल छोड़ना पड़ेगा। फिलहाल डीएम के इस आश्वासन पर छात्र धरने से उठे कि उन्हें कमरे से सामान नहीं निकालना होगा बल्कि ताला बंद कर हॉस्टल छोड़ कर वह चले जाएं। इस बात पर छात्रों ने सहमति जताई और वापस हास्‍टल लौट गए। इससे जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

सुबह से ही पलायन

हालांकि इसके बाद भी छात्रों की बात और मांग को लेकर दूसरे चक्र की मीटिंग हुई और आपसी सह‍मति से मीटिंग के निष्कर्ष के आधार पर खत्म हो गया। सुबह सुरक्षा के लिए हास्‍टल के पास फोर्स डट गई और छात्रों को हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया। एसपी सिटी के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल एलबीएस और बिरला हास्टल को खाली कराने के लिये पहुंची। वहीं सुरक्षा के मददेनजर महिला पुलिसकर्मियों को भी बुलाया गया है। सुबह से ही परिसर और हास्‍टल के क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील हैं। 

जाएं तो जाएं कहां

काफी दूर से रहने आए छात्रों को अब अचानक हास्‍टल छोड़ना किसी दुश्‍वारी से कम नहीं है। एक तो ट्रेनों में टिकट नहीं तो दूसरे लंबी यात्रा के बाद वापसी तय न होने पर पढ़ाई का संकट भी है। ऐसे में कई छात्रा आसपास गेस्‍ट हाउस का भी रुख कर रहे हैं या कहीं करीबी रिश्‍तेदा के घर निकल रहे हैं। अब नवरात्रि भी दो सप्‍ताह बाद है ऐसे में छात्रों के सामने घर जाने और न जाने का असमंजस भी है।

बोले जिलाधिकारी

डीएम ने कहा है कि कुछ प्रतिशत ही उपद्रवी छात्र हैं जो बीएचयू का माहौल खराब कर रहे हैं। हास्टल खाली हो जाने के बाद ऐसे छात्रों को चिन्हित करना आसान हो जाएगा। ऐसी भी सूचना मिली है कि वे दलाली और वसूली में संलिप्त हैं। कहा कि छात्रों ने बिना बल प्रयोग किये ही होस्टल खाली कर दिया है। जल्‍द ही आरोपी छात्रों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.