वाराणसी, जेएनएन। काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय के संस्‍कृत धर्म विज्ञान संस्‍थान में साहित्‍य के लिए चयनित डा. फ‍िरोज खान के आखिरकार इस्‍तीफा देने के बाद मंगलवार को धरनारत छात्रों ने जश्‍न मनाया। छात्रों का कहना था कि डा. फ‍िरोज का इस्‍तीफा विभाग के छात्राें की जीत है। इस दौरान छात्रों ने एक दूसरे का मुह मीठा कर अपनी खुशियों का इजहार किया। दरअसल धर्म विद्या संस्‍थान में किसी गैर हिंदू शिक्षक की नियुक्ति का विरोध करते हुए माह भर से छात्र आंदोलित हैं। इसी बीच बीएचयू के दूसरे विभाग में डा. फ‍िरोज का चयन होने के बाद उन्‍होंने विभाग से इस्‍तीफा दे दिया।

 

इसी के साथ बीएचयू के धर्म विज्ञान संस्‍थान में लगभग माह भर से चल रहे पठन पाठन का विरोध भी खत्‍म हो गया है। उम्‍मीद है कि अब विभाग में पूर्व की ही भांति कक्षाओं का संचालन प्रारंभ हो सकेगा और कक्षाएं पूर्ववत जारी रहेंगी। वहीं माह भर से आंदोलन की राह पर चल रहे छात्रों ने भी डा. फ‍िरोज के दूसरे विभाग में चयन और विभाग से इस्‍तीफा देने पर खुशी जाहिर करते हुए इसे छात्रों के हित में बड़ा फैसला करार दिया। वहीं विभागाध्‍यक्ष ने भी एक पत्र जारी कर छात्रों से कक्षाओं के संचालन में सहयोग की अपील की है।   

 

डा. फ‍िरोज ने सोमवार को ही विभाग में इस्‍तीफा दे दिया था हालांकि इस बाबत विभाग ने मौन साध रखा था। मगर दोपहर बाद विभागाध्‍यक्ष प्रो. कौशलेंद्र पांडेय की ओर से एक पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी गई तो माह भर से प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने खुश होकर एक दूसरे का मुह मीठा कराया। विभागाध्‍यक्ष के पत्र में लिखा है कि 'अापकी भावनाओं एवं अनुरोध के अनुरुप आप सभी को सूचित करना है कि संस्‍कृत धर्म विज्ञान संकाय के साहित्‍य विभाग में असिस्‍टेंट प्रोफेसर के पद पर नियु‍क्‍त डा. फ‍िरोज खान ने दिनांक नौ दिसंबर को अपना इस्‍तीफा विभाग से दे दिया है। अत: सभी छात्रों से अनुरोध है किे आप अध्‍ययन-अध्‍यापन एवं परीक्षा में संलग्‍न हो जाएं। '

34 दिनों तक चले आंदोलन

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय से डा. फिरोज खान के इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा के बाद छात्रों ने अपना धरना समाप्त कर दिया। 34 दिनों तक चलने वाले इस आंदोलन समापन के बाद छात्रों ने अपनी खुशी का इजहार एक दूसरे को मिठाई खिलाकर की। वहीं छात्रों ने डा. फिरोज खान को कला संकाय के संस्कृत विभाग में नियुक्त होने की बधाई भी दी।

पंडित जी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

देर शाम रुईया छात्रावास से ढोल-नगाड़ों के साथ विद्यार्थियों ने बीएचयू सिंह द्वार तक रैली निकाली। इसके अलावा मुख्य द्वार स्थित पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

14 दिसंबर से होगी परीक्षा

धरना खत्म होते ही विवि प्रशासन ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय की सेमेस्टर परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा 14 दिसंबर से शुरू हो रही है। बता दें कि धरने के चलते प्रशासन ने परीक्षा को स्थगित कर दिया था।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस