Move to Jagran APP

बीएचयू में आनलाइन क्लास की मांग को लेकर कुलपति आवास पर छात्रों का आमरण अनशन जारी

छात्रों ने कुलपति आवास यानि वीसी लाज पर दूसरे दिन रविवार को भी आमरण अनशन जारी रखा। इससे पूर्व शनिवार को छात्रों ने आंदोलन शुरू किया था। आंदोलित छात्रों ने सुबह से शाम तक कुलपति कार्यालय (सेंट्रल आफिस) पर प्रदर्शन किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Feb 2022 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 20 Feb 2022 11:33 AM (IST)
बीएचयू में आनलाइन क्लास की मांग को लेकर कुलपति आवास पर छात्रों का आमरण अनशन जारी
बीएचयू में छात्रों ने प्रदर्शन कर आनलाइन कक्षाएं चलाने की मांग की है।

वाराणसी [मुकेश श्रीवास्‍तव]। बीएचयू (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) में आनलाइन कक्षाएं चलाने की मांग को लेकर छात्रों का आंदोलन तेज हो गया है। सैकड़ों छात्र-छात्राएं कुलपति आवास (वीसी लाज) पर दूसरे दिन रविवार को भी आमरण अनशन जारी रखा। इससे पहले शनिवार को आंदोलन शुरू किया था। इसके तहत सुबह से शाम तक कुलपति कार्यालय (सेंट्रल आफिस) पर जमकर प्रदर्शन किया। जब यहां पर अधिकारियों ने उनकी समस्याएं का समाधान नहीं किया तो शाम करीब छह बजे कुलपति आवास (वीसी लाज) पर पहुंचकर घेराव किया। रविवार को भी यही स्थिति रही।

loksabha election banner

छात्रों को कहना था कि सुबह में कुलपति उनके सामने से ही कही बाहर निकल गए, लेकिन छात्रों से बात करना भी मुनासीब नहीं समझा। मालूम हो कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बीएचयू में आनलाइन ही कक्षाएं शुरू हुई थी। हालांकि वह भी देर से ही। जब कोरोना की तीसरी लहर शांत हुई तो छात्रों ने आफलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए आंदोलन किया। छात्रों के अांदोलन के दबाव के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन को कक्षा आफलाइन करनी पड़ी। अब नए छात्रों ने आनलाइन कक्षाओं की मांग कर दी है। इन छात्रों का कहना है कि अंतिम सेमेस्टर-वर्ष के छात्रों का सिलेबस लगभग पूरा हो चुका है और इसी बीच एकाएक आफलाइन के नोटिस ने छात्रों की मुश्किलें बढ़ा दी है। खासरक छात्राओं को अधिक समस्याएं हो रही है। उनका कहना है कि अब परीक्षा मात्र दो माह ही बाद ही होनी है। ऐसे में उन्हें दो माह के लिए कोई पीजी या कमरा देने के लिए तैयार नहीं हो रहा है। अगर तैयार भी हो रहे हैं तो कमरे का भाड़ा दोगुना मांगा जा रहा है।

जब उनका आखिरी सेमेस्टर जनवरी में हुआ था तो विभाग की ओर से बताया गया था कि इस बार भी कक्षाएं आनलाइन मोड और परीक्षाएं ओबीई मोड पर होंगी। इसी को ध्यान में रखकर छात्रों ने अपने गृह जनपद में ही रह कर अन्य परीक्षाओं जेईएसटी, बीएआरसी, पीजी इंट्रैंस आदि की तैयारी में भी जुट गए। ये सभी परीक्षाएं भी अप्रैल व मई माह में होने वाली हैं। ऐसे में वे बार -बार वाराणसी आने व अन्य जगहों पर जाने में असमर्थ हो रहे हैं। इससे गरीब छात्रों को भारी परेशानी हो रही है। उनका आरोप था कि शाम कि कोई जिम्मेदार अधिकारी उनकी इस पीड़ा को सुनने या समस्या के समाधान के लिए उकने बीच नहीं पहुंचा। छात्रों का आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन उनकी मांगों की अनदेखी कर रहा है। अगर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ तो वे आंदोलन को और तेज करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.