वाराणसी : काशी के शानदार वैभव से अवगत कराने के लिए अब काशी की बेटी और झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई की छावनी क्षेत्र में 16 फीट की प्रतिमा लगाई जाएगी। भारत विकास परिषद शिवा शाखा की ओर से इसके लिए सोमवार को कीर्ति चौक (जेएचवी माल के सामने) पर भूमि पूजन किया गया। ख्यात शास्त्रीय गायक पद्मभूषण पं. छन्नूलाल मिश्र का हाथों अनुष्ठान कराए गया।  

30 सितंबर तक होगी स्‍थापना

परियोजना संयोजक सीए श्रीनारायण खेमका ने बताया कि जंगे आजादी की दीप शिखा लक्ष्मी बाई की प्रतिमा महाराष्ट्र के खामगांव में एक ख्यात मूर्तिकार से बनवाई गई है। इसे फाइबर से आकार दिया गया है। स्थापना का कार्य 30 सितंबर तक कर लेने का लक्ष्य है। अक्टूबर में अनावरण करा लिया जाएगा। क्लब अध्यक्ष अमरचंद्र अग्रवाल ने बताया कि शहर में किसी स्थान पर काशी की बेटी की प्रतिमा नहीं लगी है।

इतिहास से होंगे अवगत

ऐसे में नई पीढ़ी को अपने गौरवशाली इतिहास से अवगत कराने और प्रेरणा देने के लिए रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया गया। भूमि पूजन में सीए शिशिर बाजपेयी, सुभाषचंद्र बागला, चार्टर्ड अध्यक्ष कमल गोयनका, सचिव राजीव अग्रवाल, रमेश लालवानी, वासुदेव गुप्ता, अर्चना अग्रवाल, पुष्पा गुप्ता, ब्रह्मनंद पेशवानी, आलोक कपूर आदि थे।  

Posted By: Abhishek Sharma