Move to Jagran APP

Varanasi में दीपावली पर पटाखा पर रोक, बेचने व जलाने वालों पर कार्रवाई का एसएसपी ने दिया सख्‍त निर्देश

प्रदेश सरकार ने एनजीटी के आदेशों के मुताबिक 12 शहरों में पटाखों की बिक्री और जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण का स्तर खराब होने के चलते जिले में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:50 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 09:35 AM (IST)
Varanasi में दीपावली पर पटाखा पर रोक, बेचने व जलाने वालों पर कार्रवाई का एसएसपी ने दिया सख्‍त निर्देश
एसएसपी ने सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्रों में नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

वाराणसी, जेएनएन। प्रदेश सरकार ने एनजीटी के आदेशों के मुताबिक 12 शहरों में पटाखों की बिक्री और जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण का स्तर खराब होने के चलते जिले में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही एसएसपी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि शासनादेश का पूरी तरह पालन होगा। अब जो भी अवैध रूप से पटाखे बेचता या उसे जलाते मिलेगा, उस पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। पटाखे जलाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगी। एसएसपी ने सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्रों में नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

आमतौर पर दीपावली पर पटाखों को धड़ल्ले से बेचा जाता है। इसको लेकर प्रशासन ने इस साल भी 28 थोक विक्रेताओं को लाइसेंस भी जारी कर दिया था। साथ ही अस्थायी लाइसेंस भी देने की तैयारी चल रही थी। इसके लिए चेतगंज से 115 और भेलूपुर से 60 अस्थायी लाइसेंसों की प्रशासन को रिपोर्ट प्रेषित की गई थी। हर वर्ष 200 से अधिक अस्थायी दुकानें खुले मैदान में लगाकर पटाखा का कारोबार करती थीं। इसके अलावा हर गली-मोहल्लों में दुकानदार खुलेआम पटाखा बेचते नजर आते थे। लेकिन, लाकडाउन समाप्त होने के बाद पिछले तीन माह से प्रदूषण एक बार फिर से बढऩे लगा है, लिहाजा अब पटाखों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इन सबके बीच सबसे अधिक जिम्मेदारी थानेदारों की हो गई है। एसएसपी अमित पाठक ने सभी थानेदारों को सख्त निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में पटाखा बेचने वालों पर कार्रवाई करें। इसके अलावा सभी थानों पर पटाखों की बिक्री पर रोक के लिए एक अलग टीम भी बना दी गई है। दरअसल, हर साल सख्ती के बाद भी अवैध रूप से पटाखों की बिक्री होती थी। ऐसे में पूरी तरह से रोक के बाद पुलिसकर्मियों के लिए कठिन टास्क मिला है। हालांकि आदेश आने के बाद पुलिसकर्मी सक्रिय हो गए हैं। कुछ जगहों पर अवैध रूप से पटाखा बेचने वालों पर कार्रवाई भी हो रही है।

पटाखा बनाने वाला युवक गया जेल

सारनाथ के पुरानापुल क्षेत्र में मंगलवार की देर शाम को स्थानीय पुलिस ने घर में दबिश देकर पटाखा बना रहे युवक को धर दबोचा। बुधवार को उसे विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत जेल भेजा गया। थाना प्रभारी इंद्र भूषण यादव ने बताया कि जिले में पटाखा पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद पुरानापुल के पैगम्बरपुर इलाके में मंगलवार की देर शाम को एक घर में पटाखा बनाने की सूचना पर पुरानापुल चौकी प्रभारी मिथलेश कुमार ने दबिश देकर मौके से पैगम्बरपुर निवासी राजू को 90 किलो विस्फोटक सामग्री के साथ पकड़ लिया।

टीम बनाकर अपने-अपने क्षेत्रों पर पटाखा बेचने वालों पर नजर रखें

पटाखे पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। सभी थानेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वे टीम बनाकर अपने-अपने क्षेत्रों पर पटाखा बेचने वालों पर नजर रखें। हालांकि पुलिस पटाखा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी कर रही है।

- अमित पाठक, एसएसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.