Move to Jagran APP

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, काशी विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे एक दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी पहुंचे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 10:03 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 04:23 PM (IST)
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, काशी विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, काशी विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन

वाराणसी, जेएनएन। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे एक दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी पहुंचे। सुबह 10.10 बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से वह लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे जहां पर प्रोटोकाल के अनुसार प्रशासन ने उनकी आगवानी की। इस दौरान बुके देकर वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप ने उनका स्‍वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट परिसर में एडीजी, कमिश्‍नर, डीएम व एसएसपी ने भी उनका स्‍वागत किया। वहीं बाबतपुर एयरपोर्ट से निकलकर बाबा विश्वनाथ और कालभैरव के दर्शन-पूजन के लिए रवाना हो गए। इससे पूर्व बनारस आगमन पर एयरपोर्ट पर शंखवादन और मंगलाचरण से बटुकों ने उनका स्वागत किया तो अगवानी में कलाकारों ने कथक और शास्त्रीय नृत्य भी प्रस्तुत किए।

loksabha election banner

सारनाथ में किया भ्रमण

दोपहर बाद श्रीलंका के पीएम महिंद राजपक्ष के आगमन के मद्देनजर सारनाथ स्थित मूलगंध कुटीविहार, संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर परिसर में पर्यटकों का प्रवेश दो बजे से बंद कर दिया गया। जो लोग पहले से भीतर थे उन्हें भी सुरक्षा कारणों से बाहर कर दिया गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे परिसर को अपने कब्‍जे में ले लिया। श्रीलंका के पीएम महिंद राजपक्षे का दोपहर बाद सारनाथ संग्रहालय के पास मंत्री रवींद्र जायसवाल के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्‍वागत किया। सारनाथ पहुचे श्रीलंका के पीएम ने संग्रहालय में सारनाथ के प्राचीन वैभव को निहारा और वहां से चार बजे वापस निकले। इसके बाद उन्‍होंने पुरातात्विक खंडहर परिसर का किया। वहीं धम्मेख स्तूप के पास फोटो एल्बम देखकर सारनाथ के बारे में जानकारी ली।

बाबा दरबार पहुंचते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी आगवानी की और मंदिर के गर्भगृह में दर्शन पूजन के लिए पहुंचे। बाबा दरबार के गर्भ गृह में उन्‍होंने बैठ कर पूजन और अनुष्‍ठान में हिस्‍सा लिया तो बाबा दरबार की ओर से उनको प्रसाद भेंट किया गया। इस दौरान मंदिर के अर्चक डॉ. श्रीकांत और पांच वैदिक ब्राह्मणों ने उनको विशेष दर्शन पूजन कराया। बाबा दरबार में दर्शन पूजन के बाद श्री काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे तो बाबा दरबार में उन्‍होंने आरती की और मंदिर प्रशासन की ओर से उनको बाबा का प्रसाद दिया गया। इसके बाद वह होटल ताज में विश्राम करने के लिए रवाना हो गये। दोपहर में वह सारनाथ भगवान बुद्ध की अस्थियों का अवशेष देखने और उनकी प्रथम उपदेश स्‍थली को नमन करने भी जाएंगे।

बाबा दरबार में श्रीलंका के प्रधानमंत्री

बाबा दरबार सहित प्रमुख मार्ग जहां से महिंदा राजपक्षे का काफ‍िला गुजरेगा वहां पर भारत श्रीलंका के मजबूत रिश्‍तों के प्रतीक पोस्‍टर लगाए गए हैं। पोस्‍टर में श्रीलंका के प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने का संदेश भी तमिल व सिंहली भाषा में लिखकर रिश्‍तों को प्रगाढ़ किया गया है। वहीं श्रीलंका के पीएम के आगमन को देखते हुए दस बजे से काशी विश्‍वनाथ मन्दिर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। दस बजे के बाद से वीवीआइपी के आगमन को देखते हुए आम भक्तों का छत्ताद्वार से प्रवेश बन्द कर दिया गया। माघ पूर्णिमा होने की वजह से मंदिर में इस दौरान श्रद्धालुओं की काफी भीड़ बनी हुई है।

वाराणसी में श्रीलंका के पीएम का कार्यक्रम

महाबोधि सोसायटी आफ इंडिया की ओर से इस दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री को धमेख स्तूप का दर्शन-पूजन कराया जाएगा इसके बाद मूलगंध कुटी विहार स्थित बौद्ध मंदिर में पूजन कर बौद्ध भिक्षुओं से आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान वह सारनाथ संग्रहालय, श्रीलंकाई मंदिर आदि स्थान पर भी जाएंगे। श्रीलंका के प्रधानमंत्री के आगमन पर वाराणसी में एक दिन पहले से ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है। जगह जगह सुरक्षा बलों की सुबह से ही तैनाती करने के साथ ही रूट को क्लियर करने के लिए अतिरिक्‍त सुरक्षा बल तैनात किये गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.