Move to Jagran APP

काशी में मोदी : पीएम के दाे दिवसीय दाैरे का सुरक्षा घेरा तैयार करने में जुटी एसपीजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस में दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान पुख्ता सुरक्षा इंतजाम का इंतजाम किया जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 01:39 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 01:39 AM (IST)
काशी में मोदी : पीएम के दाे दिवसीय दाैरे का सुरक्षा घेरा तैयार करने में जुटी एसपीजी
काशी में मोदी : पीएम के दाे दिवसीय दाैरे का सुरक्षा घेरा तैयार करने में जुटी एसपीजी

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस में दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान पुख्ता सुरक्षा इंतजाम की तैयारी सोमवार से शुरू हो गई। पीएम डीरेका में ही ठहरेंगे। एसपीजी ने डीरेका गेस्टहाउस और मैदान से लेकर लंका से दशाश्वमेध और कलेक्ट्रेट में नामांकन स्थल तक का बारीकी से जायजा लिया। एसपीजी ने पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर रणनीति तैयार की। एसपीजी के आइजी आलोक शर्मा ने दोपहर में डीएम और एसएसपी के साथ बैठक के बाद नामांकन स्थल का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की फ्लीट वहां पहुंचने और निकलने से लेकर प्रधानमंत्री के नामांकन कक्ष में जाने के दौरान सुरक्षा के हर पहलूओं पर मंथन किया। इसके बाद एसीपीजी की टीम डीरेका (डीजल रेल कारखाना) पहुंची। पीएम मोदी के डीरेका गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास की संभावना के मद्देनजर परिसर में सफाई का काम तेजी से होता रहा। पीएम के संभावित कक्ष को भी साफ-सुथरा करने के साथ ही एसपीजी ने बारीकी से जांच की। बगल के कमरे में सोफे लगा दिए गए जहां पीएम लोगों से मुलाकात कर सकते हैं। एसपीजी ने गेस्टहाउस से लेकर खेल मैदान तक का जायजा लिया। पूरे परिसर की एंटी सबोटाज चेकिंग भी की जा रही है। डीरेका गेस्ट हाउस के सभी कर्मचारियों समेत आसपास रहने वालों का ब्यौरा एसपीजी ने तलब किया।

इस बार डीरेका में पीएम के लिए सेफ हाउस का स्थान बदला गया है। डीरेका में सुरक्षा के अलावा अन्य व्यवस्था को भी सुधारा गया। एसपीजी ने एसपी ट्रैफिक श्रवण सिंह के साथ डीरेका से लंका, लंका से सोनारपुरा, दशाश्वमेध तक के रूट का जायजा लिया। पीएम लंका से दशाश्वमेध घाट तक रोड शो के बाद गंगा आरती में शामिल होंगे। गंगा आरती में पीएम के शामिल होने के मद्देनजर घाट पर जल पुलिस के बूथ में एसपीजी ने पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठकर विचार - विमर्श किया। - होटलों और लॉज में सघन तलाशी -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहर में दो दिनी कार्यक्रम के मद्देनजर सतर्कता बढ़ा दी गई है। शहर में हर तरफ खुफिया तंत्र को सक्रिय किया गया है। बाहर से आने-जाने वालों पर निगाह रखी जा रही है। सोमवार को लंका से दशाश्वमेध तक वाया सोनारपुरा मार्ग पर रहने वाले लोगों का नाम-पता भी पुलिस अपने रजिस्टर में दर्ज कर रही है।

कैंट स्टेशन के इर्द-गिर्द गेस्ट हाउस, लॉज और होटलों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। वहां ठहरे यात्रियों का ब्यौरा खंगालते हुए संदिग्ध लोगों की सूची भी बनी है। दुकानदारों और स्थानीय लोग भी रडार पर हैं। पीएम का नामांकन जुलूस 26 अप्रैल को इंग्लिशिया लाइन स्थित जवाहर नगर मार्केट से निकलेगा। सोमवार शाम रोडवेज चौकी प्रभारी मिर्जा रिजवान बेग के नेतृत्व में परेडकोठी, इंग्लिशिया लाइन समेत आसपास के गेस्ट हाउस और मुसाफिरखानों में सघन चेकिंग अभियान चलाया। यहा ज्यादा दिनों से ठहरे यात्रियों के रुकने की वजह और आने के कारण की पड़ताल की गई। अभियान के दौरान क्षेत्र में अतिक्रमण का सबब बने पटरी खोमचा वालों को पुलिस ने चेतावनी दी। हिदायत दी कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि होती है तो पुलिस को फौरन बताएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.