Move to Jagran APP

लखनऊ के चिकित्सा विशेषज्ञ वाराणसी में परख रहे कोविड अस्पतालों की तैयारी, किया निरीक्षण

लखनऊ के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने शुक्रवार को बीएचयू सहित जिला अस्पताल व हेरिटेज अस्पताल का निरीक्षण किया।

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 02:24 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 02:26 AM (IST)
लखनऊ के चिकित्सा विशेषज्ञ वाराणसी में परख रहे कोविड अस्पतालों की तैयारी, किया निरीक्षण
लखनऊ के चिकित्सा विशेषज्ञ वाराणसी में परख रहे कोविड अस्पतालों की तैयारी, किया निरीक्षण

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना के प्रसार को देखते हुए चिकित्सीय व्यवस्थाओं की उपलब्धता व गुणवत्ता परखने के लिए लखनऊ के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने शुक्रवार को बीएचयू सहित जिला अस्पताल व हेरिटेज अस्पताल का निरीक्षण किया। इससे पूर्व जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर अपर मुख्य सचिव व बनारस के नोडल अधिकारी डा. देवेश चतुर्वेदी ने कोविड-19 के संदर्भ में बैठक ली। जनपद में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर पर अंकुश लगाने को बिना देर किए इलाज उपलब्ध कराने पर मंथन किया गया। बताया कि शासन की ओर से पीजीआइ हॉस्पिटल लखनऊ से डा. रुद्राशीष व डा. अजमल की टीम भेजी गई है।

prime article banner

डा. देवेश ने जोर दिया कि एल-1, एल-2 व एल-3 अस्पतालों के बीच मजबूत समन्वय स्थापित कर कोविड मरीजों का इलाज किया जाए। मरीज चिन्हित होने पर बिना समय गंवाए उसे हास्पिटल पहुंचाएं। इस दौरान कोविड की दवा की उपलब्धता, मूल्य नियंत्रण व सुलभ विक्रय पर भी मंथन हुआ। इस अवसर पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एडीएम प्रोटोकॉल, एसीएम प्रथम, मुख्य चिकित्साधिकारी, हेरिटेज, बीएचयू तथा दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल के चिकित्सक थे। टीम ने बीएचयू व जिला अस्पताल का किया दौरा लखनऊ से आई दो सदस्यीय टीम ने दोपहर बाद बीएचयू लेवल-3 अस्पताल सहित जिला अस्पताल व हेरिटेज अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां मरीजों को दिए जा रहे इलाज के तौर-तरीकों की जानकारी लेने के साथ ही अहम सुझाव भी दिए। उपलब्ध कराई वेपोराइजर मशीनें जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की पहल पर इंडियन रेड क्रास सोसाइटी ने शुक्रवार को मरीजों के इलाज में कारगर भाप लेने की मशीन (वेपोराइजर) उपलब्ध कराई है। कुल 300 वेपोराइजर जिला अस्पताल, ईएसआइसी हॉस्पिटल पाडेयपुर, राजकीय आयुर्वेद कालेज-चौकाघाट, सेंट मेरिज हॉस्पिटल-लोहता व डीरेका रेलवे अस्पताल को वितरित किए गए। इंडियन रेड क्रास सोसाइटी के सचिव व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय राय ने बताया मरीजों को इस मशीन की मदद से 5 से 10 मिनट तक गर्म पानी का भाप लेने से आराम मिलेगा। गर्म पानी का भाप नाक से लेने पर बंद नाक खुलती है और नाक व गले से गर्म हवा सीधे फेफड़ों तक पहुंचती है जिससे फेफड़े खुलते हैं और सास नली व आसपास जमा कफ बाहर निकलता है। इससे खासी व सर्दी में तुरंत आराम मिलता है। साथ ही शरीर के अंदर का तापमान बढ़ने से रक्त संचरण बढ़ने लगता है और प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी भी बढ़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.