वाराणसी, जागरण संवाददाता। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर इंडिया टूरिज्म वाराणसी तथा पर्यटन क्षेत्र में सक्रिय अन्य कई सहयोगी संगठनों की ओर से सोमवार को कन्टोन्मेंट स्थित कार्यालय से स्केटिंग रैली लखनऊ के लिए रवाना हुई। इस रैली में कुल 30 लोग हैं। इसमें पांच सदस्य स्केटिंग सदस्यों के सहयोग में रहेंगे।

भारत पर्यटन के सहायक निदेशक अमित कुमार गुप्त ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी विश्व पर्यटन धूमधाम से मनाया जा रहा है।

इस बार के सभी कार्यक्रमों को काेविड 19 प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करते हुए किया जा रहा है। गुप्ता ने विभिन्न कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए बताया कि इनमें सबसे प्रमुख कार्यक्रम है स्केटिंग रैली जिसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। भारत पर्यटन तथा वाराणसी रोलर स्केटिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित उक्त रैली की खास बात यह है कि 25 सदस्यीय स्केटिंग दल का नेतृत्व विश्व कीर्तिमान धारक प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना तथा स्केटिंग एक्सपर्ट सोनी चौरसिया तथा वाराणसी रोलर स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश डोगरा कर रहे हैं। उक्त स्केटिंग रैली वाराणसी से 27 सितंबर की सुबह 8 बजे रवाना हुई जो जौनपुर, बदलापुर, सुल्तानपुर, जगदीशपुर, हैदरगढ़ आदि पड़ावों से होते हुए लभगन 325 किमी की यात्रा तय कर दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन लखनऊ पहुंचेगी।

स्केटिंग दल का उत्साहवर्धन करने के लिए फीजियोथेरेपिस्ट डा. एसएस पांडेय, डा. सोनी पांडेय समेत अन्य लोग मौजूद रहे। स्केटिंग दल की सुगम यात्रा के लिए वाराणसी जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग तथा ट्रैफिक पुलिस के साथ ही रास्ते में पड़ने वाले पड़ावों पर स्थानीय प्रशासन का सहयोग सुनिश्चित किया जा रहा है। बताया गया कि टीम रास्‍ते में पड़ने वाले स्‍थानों पर ठहराव के साथ ही पर्यटन को लेकर जागरुकता का भी आयोजन करेगा। इस बाबत टीम का सहयोग करने के लिए स्‍थानीय प्रशासन की ओर से भी पहल की जा रही है। 

Edited By: Abhishek Sharma