Move to Jagran APP

Varanasi के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 24 मार्च से सन्नाटा, विमानन अधिकारी कर रहे मानीटरिंग

सब कुछ ठीक रहा तो लॉकडाउन के बाद से बंद पड़े वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जल्द ही हवाई सेवाएं उड़ान भरती नजर आएंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:14 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 12:47 AM (IST)
Varanasi के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 24 मार्च से सन्नाटा, विमानन अधिकारी कर रहे मानीटरिंग
Varanasi के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 24 मार्च से सन्नाटा, विमानन अधिकारी कर रहे मानीटरिंग

वाराणसी, जेएनएन। सब कुछ ठीक रहा तो लॉकडाउन के बाद से बंद पड़े लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जल्द ही हवाई सेवाएं उड़ान भरती नजर आएंगी। केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट पर कार्यरत सिविल, इलेक्ट्रिकल समेत अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को समस्त उपकरणों की मरम्मत समेत जांच प्रारंभ करने को कहा है। 15 मई से पहले यह सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। एयरपोर्ट अथारिटी का दावा है कि सरकार का आदेश मिलते ही हम विमान सेवा शुरू कर सकते हैं। हालांकि, फिलहाल घरेलू विमानन सेवा पर हो रहा विचार। 

loksabha election banner

लॉकडाउन के साथ 24 मार्च से बाबतपुर एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सभी विमान सेवाओं पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई हैं। इसके चलते 48 दिनों से एयरपोर्ट पर सन्नाटा पसरा है। विमान सेवाएं बंद होने के बाद फायर, एटीसी, सीएनएस, सीआइएसएफ समेत अन्य महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों की एयरपोर्ट पर तैनाती की जा रही थी, जिसके चलते आपातकालीन सेवाएं जारी रह सकें। अब सिविल इलेक्ट्रिकल के साथ ही एयरपोर्ट के अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती करने के साथ ही सभी उपकरणों की जांच व मरम्मत की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि विमान सेवाएं प्रारंभ होने के बाद किसी तरह कोई परेशानी नहीं हो। कुछ अधिकारियों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह से कुछ घरेलू विमान सेवाएं प्रारंभ हो सकती हैं। हालांकि यह निर्णय केंद्र सरकार को लेना है। 

घर से प्रिंट किए गए बोर्डिंग पास होंगे मान्य

अधिकारियों का कहना है कि विमान सेवाएं प्रारंभ किए जाने पर एयरपोर्ट पर काफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। मुख्य टॢमनल भवन में बोर्डिंग पास के लिए अब यात्रियों को कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। घर से प्रिंट करके लाए गए बोॄडग पास मान्य होंगे। आने-जाने वाले यात्रियों की टॢमनल भवन में प्रवेश से पहले ही थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। पूरी जांच के बाद उनको प्रवेश दिया जाएगा। महत्वपूर्ण स्थानों पर यात्रियों की जांच करने वाले अधिकारी और कर्मचारी पीपीई कीट (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट, कीट) पहने रहेंगे। इसके अलावा विमानों में सिटिंग अरेंजमेंट, यात्रियों के दिए जाने वाले खाद्य, पेय पदार्थ और यात्रियों के लगेज को लेकर भी कई बदलाव किए जा सकते हैं। विमान सेवाएं प्रारंभ किए जाने से पूर्व इन सभी के लिए नागर विमानन महानिदेशालय और नागर विमानन मंत्रालय द्वारा नई गाइड लाइन जारी किए जा सकते हैं।

विमानन कंपनियां भी कर रही हैं इंतजार

एयरपोर्ट पर कार्यरत विमानन कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि मुख्यालय के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। आदेश और नई गाइड लाइन मिलते ही उसके अनुसार कार्य करते हुए विमान सेवाएं प्रारंभ की जाएंगी। अभी तक विमानन कंपनियों द्वारा किसी प्रकार की टिकट बुकिंग नहीं की जा रही है, लेकिन आदेश होते ही तत्काल ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रारंभ की जाएगी।

एयरपोर्ट पर विमान सेवाएं प्रारंभ करने को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी

एयरपोर्ट पर विमान सेवाएं प्रारंभ करने को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। केंद्र सरकार के आदेश का इंतजार है। एहतियातन अधिकारियों को अपने स्तर से मानीटरिंग करने का निर्देश दिया गया जिससे बाद में कोई परेशानी नहीं हो।

- आकाशदीप माथुर, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.