Move to Jagran APP

Weather Update : वाराणसी में तीन दिनों तक बादलों की आवाजाही के संकेत, 24 दिन में आ सकता है मानसून

Weather Update for Varanasi वाराणसी में अगले तीन दिनों तक बादलों की आवाजाही के संकेत मौसम विभाग की ओर से हैं। वहीं अगले 24 दिनों में पूर्वांचल और आसपास मानसून के आगमन की उम्‍मीद जताई जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 09:34 AM (IST)
Weather Update : वाराणसी में तीन दिनों तक बादलों की आवाजाही के संकेत, 24 दिन में आ सकता है मानसून
वाराणसी में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बना हुआ है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और नौतपा के दौर में गर्मी और बूंदाबांदी के साथ बादलों की सक्रियता का भी अनुमान है। माना जा रहा है कि वातावरण में नमी का दौर शुरू हुआ तो बूंदाबांदी के साथ ही बादलों की सक्रियता भी हो सकती है। इस लिहाज से आने वाले दिनों में मौसम का रुख मिला जुला हो सकता है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि प्री मानसूनी सक्रियता के बीच बंगाल की खाड़ी से नमी युक्‍त हवाओं का असर भी होने लगा है। 

loksabha election banner

वाराणसी में बीते चौबीस घंंटों में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 62 फीसद और न्‍यूनतम 36 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख सामान्‍य होने के बीच वातावरण का रुख बेहतर होने की ओर है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में लोकल हीटिंग और नमी का असर रहा तो बूंदाबांदी भी हो सकती है। इस लिहाज से गर्मी के मौसम में बारिश में उमस भी हो सकती है। 

मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के बीच गुरुवार को थोड़ी देर हुई बारिश की वजह से वातावरण में उमस भी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गर्मी का असर होने के बाद नमी मिली तो बूंदाबांदी भी हो सकती है। इस लिहाज से मौसम का रुख काफी चुनौती वाला होने की उम्‍मीद अब कम है। वहीं मानसूनी सक्रियता का दौर भी दोबारा शुरू होने की वजह से उम्‍मीद जगी है कि तय समय पर अगले 24 दिनों में मानसून पूर्वांचल में दस्‍तक दे देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.