Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट पर शटल बस सर्विस सितंबर तक, व्हीकल लेन बनाने के लिए डीजीसीए से मिली स्वीकृति

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों को धूप और बरसात में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसी साल सितंबर से एयरपोर्ट पर शटल बस सुविधा मिलने लगेगी। एयरपोर्ट के आपरेशनल क्षेत्र में व्हीकल लेन बनाने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय से स्वीकृति मिल गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 09:17 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर शटल बस सर्विस सितंबर तक, व्हीकल लेन बनाने के लिए डीजीसीए से मिली स्वीकृति
वाराणसी हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों को धूप और बरसात में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा।

वाराणसी, जेएनएन। लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों को धूप और बरसात में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसी साल सितंबर से एयरपोर्ट पर शटल बस सुविधा मिलने लगेगी। एयरपोर्ट के आपरेशनल क्षेत्र में व्हीकल लेन बनाने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से स्वीकृति मिल गई है। अधिकारियों ने बताया कि व्हीकल लेन बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अगले माह से काम प्रारंभ हो जाएगा।

loksabha election banner

एयरपोर्ट पर कुल बारह वे (पार्किंग स्टैंड) हैं, जहां विमान खड़े किए जाते हैं। चार एयरोब्रिज हैं। अधिकतर एयरलाइंस प्रयास करती हैं कि उनके विमान एयरोब्रिज पर ही खड़े हों, क्योंकि एयरोब्रिज से यात्री सीधे टर्मिनल में चले जाते हैं। वहीं पुराने टर्मिनल की तरफ विमान खड़ा होने पर यात्रियों को करीब 3 सौ मीटर तक की दूरी पैदल तय करनी पड़ती है। धूप और बरसात में लोगों को परेशानी होती है। इसे देखते हुए दो वर्षों से शटल बस के लिए तैयारियां चल रहीं थीं। एयरपोर्ट प्रशासन ने कई बार एएआई मुख्यालय और डीजीसीए को पत्र भी लिखा था। निर्माण पर एक करोड़ 85 लाख 17 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

निर्माण के लिए डीजीसीए की अनुमति जरूरी

एयरपोर्ट के आपरेशनल क्षेत्र में किसी प्रकार के निर्माण के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की स्वीकृति आवश्यक होती। व्हीकल लेन के लिए भी स्वीकृति का इंतजार था। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के पार्किंग वे नंबर एक से 12 तक सभी स्थानों पर बसों के आवागमन के लिए व्हीकल लेन बनेगा। बसों को घुमाने में समस्या न हो, इसके लिए पुराने टर्मिनल भवन के पिछले हिस्से को तोड़ा जाएगा।

पहले से मौजूद है इंडिगो की बस

एयरपोर्ट पर विमान सेवा देने वाली सभी विमानन कंपनियां शटल बस तैनात करेंगी। करीब दो साल पहले एयर इंडिया ने बस मंगाई थी। व्हीकल लेन न होने से उसे वापस भेज दिया गया। पिछले साल से इंडिगो की दो बसें एयरपोर्ट पर खड़ी हैं।

अगले माह से काम शुरू हो जाएगा जो सितंबर तक पूरा होगा

एयरपोर्ट पर व्हीकल लेन बनाने के लिए बुधवार को डीजीसीए से स्वीकृति मिल गई है। टेंडर जारी हो चुका है। अगले माह से काम शुरू हो जाएगा जो सितंबर तक पूरा होगा।

- आकाशदीप माथुर, निदेशक, वाराणसी एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.