Move to Jagran APP

'शारदा' ने 1785 बच्चों को पहुंचाया स्कूल, 2322 बच्चे आउट आफ स्कूल हुए चिन्हित

वाराणसी जिले में शारदा अभियान ने 1785 बच्चों को पहुंचाया स्कूल 2322 बच्चे आउट आफ स्कूल हुए चिन्हित।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 12:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 12:30 PM (IST)
'शारदा' ने 1785 बच्चों को पहुंचाया स्कूल, 2322 बच्चे आउट आफ स्कूल हुए चिन्हित
'शारदा' ने 1785 बच्चों को पहुंचाया स्कूल, 2322 बच्चे आउट आफ स्कूल हुए चिन्हित

वाराणसी, जेएनएन। 'शारदा' अभियान के तहत जनपद में अब तक 2322 बच्चे आउट आफ स्कूल चिन्हित किए गए हैं। इनमें से 1785 बच्चों का निकटम स्कूलों में नामांकन कराने का भी दावा किया गया है। शेष 537 बच्चों का नामांकन इस माह के अंत तक कराने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल अभियान के तहत आउट आफ स्कूल को चिन्हित करने का कार्य 31 जुलाई तक जारी रहेगा।

loksabha election banner

कोविड-19 के प्रकोप के चलते इस वर्ष अभियान की रफ्तार सुस्त है। हालांकि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष आउट आफ स्कूल अधिक चिन्हित करने का दावा भी किया गया है। यह अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेगा। अगस्त के प्रथम सप्ताह तक 2500 से अधिक बच्चों का नामांकन कराने का लक्ष्य रखा गया है। शारदा (स्कूल हर दिन) आये अभियान के तहत पांच से 14 आयु वर्ग के आउट आफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण व पंजीकरण के लिए हाउस होल्ड सर्वे अभियान दो चरणों में चलाया जा रहा है। 

पहला चरण पहली फरवरी से 30 मार्च तक और दूसरा चरण 21 मई से 31 जुलाई तक चलेगा। इस वर्ष पांच वर्षों के बच्चों को भी आउट आफ स्कूल के रूप में चिन्हित करने का निर्देश है। जबकि पिछले वर्ष न्यूनतम आयुसीमा छह वर्ष निर्धारित थी। वहीं, 45 दिन स्कूल से गैरहाजिर रहने वाले बच्चों को भी आउट आफ स्कूल की श्रेणी में शामिल करने का निर्देश है। अभियान के तहत सर्वे के लिए शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को भी लगाया गया है। 

शिक्षकों को झुग्गी-झोपड़ी, होटल, ढाबा, स्टेशन, ईंट के भट्टों पर काम करने वाले पांच से 14 वर्ष के बच्चों को चिन्हित कर मौके पर ही तत्काल नामांकन कराने का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में आउट आफ स्कूल बच्चों को नामांकन की प्रक्रिया जारी है लेकिन संसाधन के अभाव में यह ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा पा रहे है। फिलहाल सभी स्कूल 31 तक बंद चल रहे हैं। इसके बाद ऐसे बच्चों की वास्तविक संख्या सामने आने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.