Move to Jagran APP

Varanasi Cantt Station पर लगेगा सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनर, अब रेलवे की नजर से नहीं बचेंगे कोरोना संक्रमित

एयरपोर्ट की तर्ज पर वाराणसी जंक्शन पर भी सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाने की योजना है। इस मशीन की सहायता से कोरोना संक्रमित को पकड़ा जा सकता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 05:23 PM (IST)
Varanasi Cantt Station पर लगेगा सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनर, अब रेलवे की नजर से नहीं बचेंगे कोरोना संक्रमित
Varanasi Cantt Station पर लगेगा सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनर, अब रेलवे की नजर से नहीं बचेंगे कोरोना संक्रमित

वाराणसी, जेएनएन। एयरपोर्ट की तर्ज पर वाराणसी जंक्शन पर भी सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाने की योजना है। प्रवेश और निकासी द्वार पर लगने वाली यह मशीन प्लेटफार्म पर आने वाले हर रेलवे यात्रियों पर नजर रखेगी। इस मशीन की सहायता से कोरोना संक्रमित को पकड़ा जा सकता है। रेल अधिकारियों के अनुसार जल्द ही स्थानीय प्रशासन को इसकी सेवा मिलने लगेगी। फिलहाल, उत्तर रेलवे स्थित लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर ये मशीनें लगाई गई हैं।

loksabha election banner

मशीन बताएगा शरीर का तापमान

थर्मल स्कैनर मशीन संक्रमित अथवा बीमार व्यक्ति की पहचान करने के लिए कारगर उपकरण है। थर्मल स्कैनर के जरिए आसानी से बुखार ग्रस्त मरीजों की पहचान की जा सकती है। जानकारों की मानें तो ये स्कैनर एक स्वस्थ व्यक्ति और किसी भी वायरस की चपेट में आए व्यक्ति में स्पष्ट अंतर बता देता है। थर्मल स्कैनर मशीन के सामने से गुजरते वक्त यदि यात्री के शरीर का तापमान ज्यादा होगा तो स्कैनर तुरंत ही इसका संकेत दे देगा और मशीन बीप की आवाज करने लगेगी क्योंकि थर्मल स्कैनर एक इंफ्रारेड कैमरे की तरह काम करता है। इसलिए स्कैनर के जरिए गुजरने वाले व्यक्ति के शरीर में मौजूद वायरस इंफ्रारेड तस्वीरों में दिखाई देने लगते हैं। खतरनाक वायरस की बड़े स्तर पर मौजूदगी से व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है। थर्मल स्कैनर की खास बात है कि इससे निकलने वाली रेज का कोई भी साइड इफेक्ट ह्यूमन बॉडी पर नहीं पड़ता है।

नहीं रहेगा इंफेक्शन का खतरा

कोविड-19 के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर मैनुअल तरीके से यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाती है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी खुद मशीन लेकर यात्रियों का तापमान चेक करते हैं। ऐसे में उनके संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। पिछले दिनों जिला स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ चुका है। उसे पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। बहरहाल, सेंसर बेस्ड ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनर प्रवेश और निकास द्वार के ऊपर पर इंस्टॉल किया जाएगा। इसे चलाने के लिए किसी कर्मचारी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वाराणसी जंक्शन के निदेशक आनंद मोहन सिंह ने बताया कि वाराणसी जंक्शन पर सेंसर बेस्ड थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाने की योजना है। मुख्यालय स्तर पर दो मशीनें मंगाई गई हैं जो जल्द उपलब्ध हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.