Move to Jagran APP

मोबाइल पर बात करते Bus Driver की फोटो भेजें और पाएं इनाम, चालकों पर होगी विभागीय कार्रवाई

मोबाइल पर बात करते रोडवेज बस चालक की फोटो भेजें और पाएं इनाम चालकों पर होगी विभागीय कार्रवाई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 09:35 AM (IST)
मोबाइल पर बात करते Bus Driver की फोटो भेजें और पाएं इनाम, चालकों पर होगी विभागीय कार्रवाई
मोबाइल पर बात करते Bus Driver की फोटो भेजें और पाएं इनाम, चालकों पर होगी विभागीय कार्रवाई

वाराणसी, जेएनएन। रोडवेज बस चालकों की लापरवाही से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने व यात्रियों की जानमाल की सुरक्षा को लेकर शासन ने चालकों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। बस चलाने के दौरान चालक मोबाइल पर बात करते हैं तो उन्हेंं पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा। बस में सवार यात्री भी मोबाइल पर फोटो खींचकर परिवहन निगम की ओर से जारी वाट्सएएप नंबर पर भेज कर एक हजार रुपये का इनाम पा सकते हैं। चालक के दोबारा मोबाइल पर बात करते पकड़े जाने या शिकायत मिलने पर नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाएगा।  

loksabha election banner

मुख्यालय ने माना है कि चालकों की लापरवाही से ज्यादातर बसें दुर्घटनाग्रस्त होती हैं। नींद पूरी न होने पर चालक को झपकी आना, दूसरे से बात करना, सामने नहीं देखना, बसों के बारे में जानकारी का अभाव आदि हादसों के कारण हैं। उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है बस चालकों का मोबाइल पर बात करना। तेज रफ्तार में बस चलने के दौरान अचानक मोबाइल पर रिंग आने पर चालक का ध्यान भटक जाता है। यदि उसने पैंट में मोबाइल रखा है तो उसे निकालने में परेशानी होती है। मोबाइल पर बात के दौरान चालक का ध्यान रोड पर न होकर बात करने वाले पर केंद्रित होता है।  

चालक का मोबाइल रखेगा कंडक्टर

शासनादेश है कि स्टेयरिंग पकडऩे के साथ चालक मोबाइल कंडक्टर को दे देंगे। कॉल आने पर कंडक्टर मोबाइल उठाएगा व रास्ते में बस के कहीं रुकने पर चालक को बताएगा। चालक जरूरत समझेगा तो बात करेगा, मगर ऐसा नहीं हो रहा। चालक को निर्देश है कि वे ड्राइविंग के दौरान किसी भी दशा में मोबाइल पर बात नहीं करेगा।

याद रखें ये वाट्सएप नंबर : 9415049606


बोले अधिकारी : बस चलाने के दौरान चालक मोबाइल पर बात नहीं कर सकते। फोटो को साक्ष्य मान चालक पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगा उसके वेतन से कटौती कर ली जाएगी। एक हजार सूचना देने वाले को और चार हजार निगम के खाते में जाएंगे। दोबारा शिकायत पर चालक को बर्खास्त कर दिया जाएगा। इसके लिए एआरएम को निर्देश दिया है।  -एसके राय, क्षेत्रीय प्रबंधक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.