वाराणसी, जेएनएन। भारतीय स्टेट बैंक, प्रशासनिक कार्यालय वाराणसी के उप महाप्रबंधक विनोद कुमार सिन्हा के नेतृत्व में बुधवार को को बैंक दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को दो वेंटिलेटर सहयोग के रूप में उपलब्ध कराया गया। लखनऊ मंडल के मुख्य महाप्रबंधक अजय खन्ना ने वीडियों कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त दोनों वेंटिलेटर दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को प्रदान किया। इस अवसर पर डॉ. विश्वेश्‍वर शुक्ला और डॉ. वीरेंद्र बहादुर सिंह का सम्मान भी किया गया। जिला प्रशासन को 3000 मास्क भी उपलब्ध कराए गए।  इस अवसर पर अंचल में 5000 वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है।

कैश वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया

कचहरी स्थित स्टेट बैंक परिसर और कटिंग मेमोरियल स्कूल, पुलिस लाइन में भी अंचल प्रमुख विनोद कुमार सिन्हा के कर कमलों से वृक्षारोपण किया गया। मुख्य शाखा के समक्ष कैश वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंका का आज स्थापना दिवस है। 1 जुलाई 1955 को इम्पीरियल बैंक का नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रखा गया था, तबसे प्रत्येक वर्ष एक जुलाई को बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है। वैसे एसबीआइ का इतिहास 214 वर्ष पुराना है। वर्ष 1806 में ही कोलकाता में बैंक ऑफ कोलकाता की स्थापना हुई थी, जिसे बाद में बैंक ऑफ बंगाल के नाम से जाना गया। 1921 में बैंक ऑफ मुंबई और बैंक ऑफ मद्रास का बैंक ऑफ बंगाल में विलय के उपरांत इम्पीरियल बैंक बना।

बैंक के स्थापना दिवस पर संगोष्ठी संग मास्क वितरण

भारतीय स्टेट बैंक के स्थापना के 65 वर्ष पूर्ण होने पर बुधवार को पिंडरा स्थित शाखा में ग्राहकों को सम्मानित करने के साथ मास्क वितरण व संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए एसबीआइ के बढ़ते कदम पर प्रकाश डालते हुए प्रबन्धक मृत्युंजय कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि ग्राहकों को सम्मान व उनकी संतुष्टि ही हमारे सफलता के पैमाना है। इस दौरान उन्होंने ऋण योजनाओं, केसीसी, जमा धन पर ब्याज, डिजिटल बैंकिंग योजनाओं के बाबत विस्तृत जानकारी दी। संचालन लेखाधिकारी गुडेश कुमार सिंह ने किया। वही संगोष्ठी पश्चात मिष्ठान  व 100 महिला व पुरूष ग्राहकों को मास्क वितरण के साथ विशिष्ट ग्राहकों को सम्मानीय किया गया। इस दौरान अजय कुमार, अरविंद कुमार, शशांक पटेल, संतोष सेठ, संजय गुप्ता, दिनेश मौर्य, समेत अनेक ग्राहक उपस्थित रहे।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस