Move to Jagran APP

सऊदी अरब ने याद किया बनारस से वर्ष 1955 का रिश्‍ता, जानिए आखिर क्‍या है वजह Varanasi news

सऊदी अरब के किंग ने वाराणसी से वर्ष 1955 के रिश्‍ते की याद शनिवार को ताजा कर भारत संग अपने पुराने संबंधों की याद ताजा कर दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 05:28 PM (IST)
सऊदी अरब ने याद किया बनारस से वर्ष 1955 का रिश्‍ता, जानिए आखिर क्‍या है वजह Varanasi news
सऊदी अरब ने याद किया बनारस से वर्ष 1955 का रिश्‍ता, जानिए आखिर क्‍या है वजह Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। सऊदी अरब के किंग ने वाराणसी से वर्ष 1955 के रिश्‍ते की याद शनिवार को ताजा कर भारत संग अपने पुराने संबंधों की याद ताजा कर दी। दरअसल वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी इन दिनों सऊदी अरब के दौरे पर हैं। उन्‍हीं के दौरे के समय सऊदी अरब के किंग ने शनिवार को अपने आधिकारिक टवीटर हैंडल से भारत ही नहीं बल्कि पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से भी अपने संबंधों की जानकारी साझा की।

loksabha election banner

जारी टवीट में 27-11-1955 में तत्‍कालीन सऊदी अरब के किंग के सत्रह दिवसीय भारत दौरे का जिक्र है जिसमें उन्‍होंने आठ प्रमुख शहरों का भ्रमण किया था। उस समय तत्‍कालीन सऊदी अरब के किंग वाराणसी भी आए थे। उस समय राष्‍ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु के समय अपने भाषण में उन्‍होंने भारतीय मुस्लिमों के सुरक्षित हाथों में होने की बात कही थी।

आजाद भारत में सऊदी अरब की ओर से सत्‍ता के किसी शीर्ष व्‍यक्ति की यह पहली भारत यात्रा थी। सऊदी अरब के किंग की ओर से उस समय के किंग की भारत यात्रा के दौरान खींची गई एक पुरानी श्‍वेत श्‍याम तस्‍वीर भी जारी की गई है जिसमें तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु भी मौजूद हैं। इस समस वाराणसी से सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दाैरे पर हैं और उनको वहां का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.