वाराणसी, जेएनएन। अमेरिका के न्यूयार्क में चिड़ियाघर में चार बाघिन और तीन शेर सहित दो पालतू बिल्लियों को कोरोना वायरस सकर्मित पाए जाने से सारनाथ के मिनी जू के वन्य जीवो की सुरक्षा को लेकर जहां वनकर्मी काफी चिंतित है वही शनिवार को पूरे मिनी जू को सेनेटाइज किया गया। हर वन्य जीवों पर नजर रखी जा रही है ।

वन्य जीवों में भी तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस महामारी को लेकर मिनी जू में रह रहे चीतल, काले हिरण, घड़ियाल, मगरमच्छ, हवाशील, लोहा सारस, सारस, जांघिल, लबबर्ड, बजरी, ईमू, काकटिल, तोता, सहित अन्य वन्य जीवों की सुरक्षा की चिंता अब वन विभाग के वन कर्मियों को होने लगी है। इसी के मद्देनजर शनिवार को पूरे मिनी जू का सेनेटेराइज किया गया। यहां तक कि जलचर एंव छोटे पक्षियों के बाड़ो के अंदर भी सैनिटाइज किया। अब तो मिनी जू में चिन्हित वन कर्मी ही वन्य जीव की देख भाल करेगे।

वही वनक्षेत्राधिकारी ए के उपाध्याय ने बताया कि अमेरिका के चिड़ियाघरों के वन्य जीवों में फैल रहे कोरोना को लेकर काफी चिंता है। मिनी जू में अब खाना लेकर आने वाले भी बाहर ही मछलियां रखेगे वही मछलियों को गर्म पानी मे रखने के बाद सेनेटाइज वन कर्मी ही लेजाकर देगा। अब केवल दो वन कर्मी ही अंदर जायेगे हर किसी को इजाजत नही है ।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस