Move to Jagran APP

वाराणसी के संतों ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भेजा रामचरित मानस

लोकसभा चुनाव से अब तक पश्चिम बंगाल में जय श्रीराम के नारे को लेकर मची रार में सोमवार को काशी के संत-महंत भी शामिल हो गए।

By Edited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 02:02 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 09:06 AM (IST)
वाराणसी के संतों ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भेजा रामचरित मानस
वाराणसी के संतों ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भेजा रामचरित मानस

वाराणसी, जेएनएन। लोकसभा चुनाव से अब तक पश्चिम बंगाल में जय श्रीराम के नारे को लेकर मची रार में सोमवार को बनारस के संत भी शामिल हो गए। पातालपुरी मठ के महंत बालकदास महाराज के नेतृत्व में संतों ने वहां की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को श्रीरामचरित मानस की प्रति भेजी। इसे विश्वेश्वरगंज प्रधान डाकघर से स्पीड पोस्ट किया। इसके साथ संलग्न पत्र में ममता बनर्जी से श्रीरामचरित मानस के अध्ययन का आग्रह किया गया है। महंत बालकदास ने कहा कि रामचरित मानस में राजा-प्रजा समेत सभी वर्गो की मर्यादाएं बताई गई हैं।

loksabha election banner

इसमें भाईचारा व सौहा‌र्द्रपूर्ण वातावरण बनाए रखने के साथ सभी को साथ लेकर चलने का संदेश दिया गया है। लोकतंत्र में राजा की व्यवस्था तो नहीं लेकिन ममता बनर्जी उसी रूप में पदस्थापित हैं। ऐसे में उनका जनमानस के साथ कैसा व्यवहार हो, यह उन्हें श्रीरामचरित मानस से सीखना चाहिए। हालांकि ममता को प्रभु श्रीराम के नाम से एलर्जी हो गई है। ऐसे में दुनिया का मार्गदर्शन करने वाली नगरी काशी से सही मार्ग दिखाने का प्रयास किया जा रहा। उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भगवान श्रीराम के चरित्र का अध्ययन कर समाज में नया संदेश देने का प्रयास करेंगी।

इससे समाज में आपसी भाई-चारा और सद्भाव को बढ़ावा मिलेगा। राजनीतिक लाभ के लिए प्रभु श्रीराम की महत्ता व हिंदू धर्मावलंबियों की आस्था को नकारना किसी दशा में उचित नहीं है। यह बात ममता बनर्जी को अच्छी तरह समझना चाहिए। रामचरित मानस भेजने वालों में महंत ईश्वर दास, महंत अवध किशोर दास, संत रामदास, दीनदयाल तिवारी के साथ 25 बटुक शामिल थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.