Move to Jagran APP

रामलला के नाम पर घर- घर रूद्राभिषेक, विश्व हिंदू महासंघ ने जारी किया छह दिवसीय आयोजन का प्रारूप

राम जन्मभूमि पूजन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में विश्व हिंदू महासंघ की ओर से वाराणसी में भी व्यापक तैयारी की जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 04:14 PM (IST)
रामलला के नाम पर घर- घर रूद्राभिषेक, विश्व हिंदू महासंघ ने जारी किया छह दिवसीय आयोजन का प्रारूप
रामलला के नाम पर घर- घर रूद्राभिषेक, विश्व हिंदू महासंघ ने जारी किया छह दिवसीय आयोजन का प्रारूप

वाराणसी, जेएनएन। अयोध्‍या में राम जन्मभूमि के पूजन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में विश्व हिंदू महासंघ की ओर से व्यापक तैयारी की जा रही है। इसके लिए छह दिवसीय आयोजन होने जा रहा है। इसमें विविध आयोजन होंगे जिसके तहत तीन अगस्त को घर-घर रुद्राभिषेक करने की तैयारी हो रही है। इसके अलावा पांच अगस्त को हर घर में उत्सव होगा।

loksabha election banner

छह दिवसीय आयोजन की रुपरेखा लखनऊ में तैयार हो गई है। विश्व हिंदू महासंघ की ओर से सूची जारी हो गई है जिसके आधार पर पूरे प्रदेश में आयोजन होगा। वाराणसी जिलाध्यक्ष सच्चिदानंद के नेतृत्व में हिंदू महासंघ के सदस्य आयोजन को पूरा करेंगे। महासंघ के जिला मीडिया प्रभारी चंद्रजीत ने दावा किया कि आयोजन को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। इसमें आमजन मानस की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। अवध संभाग के प्रभारी राकेश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोजन में शारीरिक दूरी का अनुपालन होगा। इसके लिए आनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

ऐसे होगा आयोजन

-एक अगस्त को रामचिरत मानस का सुंदरकांड्

-दो अगस्त को मंगलगान

-तीन अगस्त को रुद्राभिषेक

-चार अगस्त को सोशल मीडिया पर होली जैसा माहौल व विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष स्व. अशोक सिंघल, कोठारी बंधु को करेंगे स्मरण

-पांच अगस्त को राम आरती, शाम को हर घर दीपोत्सव

-छह अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को  जिलाधिकारी के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापन

हर घर पर पांच फीट का राम नाम झंडा, बजेगा घंट-घडिय़ाल

काशी धार्मिक नगरी है। राम मंदिर निर्माण को लेकर यहां पर तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि, अधिकारिक रूप से  किसी संगठन ने घोषणा नहीं की है लेकिन हर घर पर पांच फीट का राम नाम का झंडा लगाया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद की मंशानुसार घरों में रामचरित मानस का पाठ होगा तो घंटा-घडिय़ाल भी बजाए जाएंगे।

अयोध्या में होगा भूमि पूजन, काशी में शंखनाद

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का पांच अगस्त को शुभारंभ होने जा रहा है तो काशी से शंखनाद भी होगा। अस्सी स्थित सिद्धेश्वर मंदिर पर बटुक व संत समाज की ओर से रुद्राभिषेक होगा। विधिवत पूजन के साथ अयोध्या में मंदिर निर्माण के निर्विघ्न पूर्ण होने की कामना की जाएगी। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय व काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि काशी में पांच अगस्त को प्रत्येक घरों में पूजन-अर्चन के साथ भगवान शिव की आराधना की जाएगी। लंका पर विजय प्राप्त करने के लिए भगवान राम ने रामेश्वरम् में महादेव की पूजा की थी। इसलिए काशी में महादेव की विशेष आराधना की जाएगी। काशी के लोग शाम को दीपोत्सव की तैयारी कर रहे हैं। घर-घर दीप जलाए जाएंगे। वर्षों से मंदिर निर्माण की कल्पना अब साकार होने जा रही है तो हर किसी की स्वाभाविक प्रसन्नता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.