Move to Jagran APP

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे काशी

वाराणसी : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत दोपहर तीन बजे श्रमजीवी ए

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 04:55 PM (IST)
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे काशी
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे काशी

वाराणसी : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत दोपहर तीन बजे श्रमजीवी एक्सप्रेस से वाराणसी पहुंचे। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में उनकी 'पाठशाला' की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बड़ा लालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर में 15 से 22 फरवरी तक उनके प्रवास की व्यवस्था की गई है। यहीं पर संघ, सरकार और भाजपा के कद्दावर नेताओं की जुटान भी होगी।

loksabha election banner

यह ट्रेड सेंटर मोदी सरकार ने 250 करोड़ की लागत से बनवाया है। पूर्णतया वातानुकूलित तीन मंजिला भवन बेहद खूबसूरत बना है। यहां 16 फरवरी से मोहन भागवत प्रतिदिन स्वयंसेवकों को 'पाठ' पढ़ाएंगे। खास यह कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए उनका कार्यक्रम अहम माना जा रहा है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भी मोहन भागवत के वाराणसी प्रवास हुआ था, जिसके बाद भाजपा के 'किलेबंदी' प्लान के साथ वाराणसी से उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम पर अंतिम मुहर लगी थी। भागवत पहले दिन काशी, गोरक्ष और अवध प्रांत के प्रतिनिधियों के रूप में संघ और उसके सहयोगी संगठन के लोग शामिल होंगे। सरसंघचालक के साथ भैयाजी जोशी, सुरेश सोनी व डा. कृष्ण गोपाल सरीखे दिग्गज रहेंगे। सूत्रों के अनुसार मोहन भागवत के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ होने वाली बैठकों में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों को सोने के नाम पर सिर्फ छह घंटा ही मिलेगा। रोज करीब 16 घटे तक संघ प्रमुख प्रचारकों व अन्य संगठनों के पदाधिकारियों के साथ विविध विषयों पर मंथन करेंगे।

अमित शाह व सीएम योगी भी आएंगे

संघ प्रमुख 20 फरवरी को भाजपा संगठन की समन्वय बैठक को संबोधित करेंगे। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल, प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्रनाथ पांडेय, सीएम योगी आदित्यनाथ व उनकी सरकार के कई मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। इस बैठक का केंद्रबिंदु आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान यूपी में भाजपा और पीएम मोदी की लोकप्रियता के ग्राफ को और ऊपर बढ़ाना होगा। 18 फरवरी को मोहन भागवत संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में 20 से 25 हजार गणवेशधारी स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे।

स्वयंसेवकों के हवाले ट्रेड सेंटर

संघ के क्षेत्र प्रचारक शिवनारायण, प्रांत प्रचारक अनिल कुमार, सह प्रांत प्रचारक मनोज कुमार बनारस आ चुके हैं। उन्होंने बुधवार को तैयारियों का जायजा लिया। संघ प्रमुख के सभी कार्यक्रमों में सुरक्षा से लेकर भोजन, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी करीब दो हजार स्वयंसेवकों को दी गई है। इतना ही नहीं, मोहन भागवत के आने से एक दिन पहले बुधवार को ही ट्रेड फैसिलिटी सेंटर को करीब 100 स्वयंसेवकों ने कवर कर लिया है। आने-जाने पर रोक से सेंटर देखने आए पर्यटकों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। यहा 1294 पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के रहने के इंतजाम हैं। प्रतिदिन डेढ़ हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है।

बिक गए 18 हजार गणवेश

मोहन भागवत के समन्वय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अब तक 20 रुपये की रसीद लेकर पंजीकरण कराने वालों की संख्या 27 हजार पहुंच चुकी है। संघ के कार्यालयों से 18 हजार गणवेश बिक चुके हैं। गणवेश के तहत मोजा, सफेद शर्ट एवं भूरे रंग की पैंट, बेल्ट व टोपी आदि के लिए 750 से 800 रुपये देने पड़ रहे हैं। इसका वितरण सिगरा स्थित प्रांत व राममंदिर स्थित महानगर कार्यालय से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.