Move to Jagran APP

Eid के चांद को लेकर पहली बार बदलेगी रवायत, चांद देखे जाने पर फोन करके देनी होगी गवाही

लॉकडाउन के चलते वाराणसी में ईद के चांद की तस्दीक को लेकर रवायतों में पहली बार बदलाव किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 05:43 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 05:43 PM (IST)
Eid के चांद को लेकर पहली बार बदलेगी रवायत, चांद देखे जाने पर फोन करके देनी होगी गवाही
Eid के चांद को लेकर पहली बार बदलेगी रवायत, चांद देखे जाने पर फोन करके देनी होगी गवाही

वाराणसी [मुहम्मद रईस]। लॉकडाउन के चलते ईद के चांद की तस्दीक को लेकर रवायतों में पहली बार बदलाव किया जा रहा है। 29 रमजान को नई सड़क स्थित लंगड़े हाफिज मस्जिद में होने वाली इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी (चांद कमेटी) की बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

loksabha election banner

बैठक की बजाय उलमा-ए-कराम ऑनलाइन माध्यम से चांद की तस्दीक पर कोई निर्णय लेंगे। इसके अलावा कमेटी ने उलमा-ए-कराम के मोबाइल नंबर जारी किए हैं, ताकि चांद देखे जाने की सूरत में लोग अपने क्षेत्र के आलिम से संपर्क कर शहादत (गवाही) दे सकें।

23 मई को लंगड़े हाफिज मस्जिद में होने वाली चांद कमेटी की बैठक स्थगित कर दी गई

अरसा पहले रमजान या ईद के चांद को लेकर मतभेद की स्थिति में एक ही शहर में रहते हुए अलग-अलग त्योहार मनाए जाते थे। इस मतभेद को खत्म करने के लिए सभी मसलक के उलमा-ए-कराम एकजुट हुए। लंगड़े हाफिज मस्जिद के इमाम मौलाना जकीउल्लाह असदुल कादरी की सरपरस्ती में इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी का गठन किया गया। इसमें सुन्नी, देवबंद व अहले हदीस मसलक के आलिम शामिल हुए। पिछले करीब दो दशक से रमजान या ईद के चांद को लेकर आम रुय्यत (चांद के स्पष्ट दिखने) न होने की स्थिति में कमेटी के निर्णय पर ही शहर के मुसलमान त्योहार मनाते आ रहे हैं। लॉकडाउन के चलते मस्जिदों में पहले से ही जमात के साथ नमाज नहीं हो रही है। यहां तक की जुमे के दिन भी लोग घरों में जोहर की नमाज अदा कर रहे हैं। मुफ्ती हारून रशीद नक्शबंदी ने बताया कि शनिवार, 23 मई को लंगड़े हाफिज मस्जिद में होने वाली चांद कमेटी की बैठक स्थगित कर दी गई है। उलमा-ए-कराम ऑनलाइन माध्यम से आपस में संवाद स्थापित करेंगे। कहा चांद साफ नजर आ गया तो कोई बात नहीं। यदि आम रुय्यत न होने पर, जिसने भी चांद को अपनी आंखों से देखा हो, वो कमेटी के उलमा से संपर्क कर अपनी शहादत (गवाही) दे सकते हैं। वहीं चांद के बाबत सही जानकारी के लिए भी कमेटी के उलमा से संपर्क किया जा सकता है।

चांद की बाबत इनसे करें संपर्क

- चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना जकीउल्लाह असदुल कादरी- 9305177588

- मुफ्ती अब्दुल बातिन नोमानी- 9415265106

- मुफ्ती हारून रशीद नक्शबंदी- 0542-2211025

- मौलाना जियाउर्रहमान जियाई- 9335860321

- मौलाना अब्दुल्लाह नासिर कासमी- 9450528160

- मौलाना नूरुल हसन कासमी- 9793526528

- मौलाना अब्दुल मतीन मदनी- 9415290983

- मौलाना मुहम्मद यूनुस मदनी- 9450535329


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.