वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार ऑनलाइन भी निगाह रहेगी। परीक्षा की वेबकास्टिंग के लिए सभी केंद्रों पर वायस रिकार्डरयुक्त सीसी टीवी कैमरा के संग राउटर भी लगाए गए हैं। राजकीय क्वींस इंटर कालेज में बने ऑनलाइन कंट्रोल रूम से इसकी टेस्टिंग लगातार जारी है। वहीं कंट्रोल रूम की व्यवस्था  पर चूहा व बंदर भारी पड़ रहे हैं। वल्लभ बालिका इंटर कालेज में चूहे ने सीसी कैमरे का तार काट दिया। इसे लेकर कंट्रोल रूम परेशान रहा। 

वहीं फास्ट की तलाश करने में विद्यालयों को कई घंटे लग गए। फास्ट मिलने के बाद विद्यालय ने तार बदलवाया। उसके बाद वेबकास्टिंग संभव हुआ। इसी प्रकार कुछ विद्यालयों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि बंदर तार नोच दे रहे हैं।कहा कि एक कमरे में दस-दस तार गए हुए हैं। एक भी तार हिल जाने के वेबकास्टिंग फेल हो जा रही है। यदि परीक्षा के दौरान यही हाल रहा तो शासन की परीक्षा में वेबकास्टिंग मंशा पर फेल हो सकता है। बहरहाल डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने सभी केंद्रों वेबकास्टिंग हरहाल में दुरूस्त रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम लगातार इसकी मानीटरिंग की जा रही है। जिन क्षेत्रों में बंदरों का आतंक है। उन क्षेत्र के विद्यालयों से कंटीला तार लगाकर तार को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।  

उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण आज से 

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए सादी उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण पहली फरवरी से किया जाएगा। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि कापी के लिए संकलन केंद्र राजकीय क्वींस इंटर कालेज में केंद्राध्यक्षों को ब्लाकवार पांच फरवरी तक बुलाया गया है।

ब्लाकवार सादी कापी के वितरण की तिथि

01 फरवरी को नगर क्षेत्र के परीक्षा केंद्र

03 फरवरी को चिरईगांव, चोलापुर व पिंडरा ब्लाक के केंद्र

04 फरवरी को हरहुआ, बड़ागांव व सेवापुरी

05 फरवरी को आराजीलाइन व काशी विद्यापीठ ब्लाक के केंद्र  

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस