Move to Jagran APP

बोले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव - 'यात्रियों को मुकम्मल सुविधाएं प्रदान करना की रेलवे का मुख्य उद्देश्य'

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव के दौरे को देखते हुए मॉडल स्टेशन का कलेवर शनिवार को काफी कुछ बदला-बदला सा नजर आया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 08:07 PM (IST)
बोले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव - 'यात्रियों को मुकम्मल सुविधाएं प्रदान करना की रेलवे का मुख्य उद्देश्य'
बोले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव - 'यात्रियों को मुकम्मल सुविधाएं प्रदान करना की रेलवे का मुख्य उद्देश्य'

बलिया, जेएनएन। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव के दौरे को देखते हुए मॉडल स्टेशन का कलेवर शनिवार को काफी कुछ बदला-बदला सा नजर आया। रेल कर्मचारी स्टेशन प्लेटफार्म परिसर के कोने-कोने को चमकाने में जुटे थे। वहीं हर दिन की स्थिति देखने वाले लोग यह देख चकित भी थे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन दिन में 12.30 बजे जैसे ही स्पेशल निरीक्षण ट्रेन से बलिया पहुंचे, लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

loksabha election banner

यहां नवनिर्मित उच्च श्रेणी वातानुकूलित प्रतीक्षालय का उद्घाटन करने के उपरांत वह स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को भी देखने गए। बलिया के लोगों को उनसे काफी भरोसा था, इस बात से अवगत चेयरमैन जनपद के लिए कई सौगात देने के साथ ही सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि रेलवे का ध्येय है कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जायं। रेलवे को मालढुलाई से सबसे ज्यादा आमदनी होती है। इसलिए जिन रूटों पर ढुलाई ज्यादा है उन रूटों पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। आने वाले समय में इस रूट पर 100 किमी प्रति घंटे की गति से मालगाड़ी को चलाया जाएगा, जिससे आमदनी में इजाफा हो।

चेयरमैन ने कहा कि दिल्ली-मुंबई व दिल्ली-कोलकत्ता रूट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक है। इस पर कारीडोर का निर्माण कर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलमेंट चल रहा है। अभी तक पांच सौ किमी का कार्य हो चुका है। दिसम्बर 2021 तक 3 हजार किमी हो जाएगा। जिन क्षेत्रों में यात्रियों की संख्या ज्यादा है। उस रुट पर तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर बदल रहा है। इस दौरान मॉडल रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, जल निकासी एवं पेय जल बूथों और यात्री सुख-सुविधा सम्बंधित प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर,प्लेटफार्म, स्टेशन भवन के रख-रखाव एवं साफ-सफाई का संज्ञान लिया। इसके साथ ही स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यो वाशिंगपिट, सेकेण्ड इंट्री, स्वचालित सीढिय़ों, दूसरे पैदल उपरिगामी पुल, सर्कुलेटिंग एरिया, तिरंगा झंडा, पार्क, निकास एवं प्रवेश मार्ग का व्यापक निरीक्षण किया। इस दौरान कई लोगों ने अपनी मांगों से संबंधित पत्रक भी चेयरमैन को सौंपा। 

बिना कर्मचारियों को निकाले, नई तकनीकी से जुड़ रहा रेलवे

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने कहा कि रेलवे कर्मचारियों की छटनी न कर, नई तकनीकी (टेक्नोलॉजी) के माध्यम से अपना आधुनिकीकरण कर रहा है। यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। इसके लिए पुराने कोचों को हटाकर एलएचबी कोच लगाए जा रहे हैं। सिग्नलों को आधुनिकीकरण किया जा रहा है और तेज रफ्तार की ट्रेनों को चलाने के लिए पटरियों का बदलाव किया जा रहा है। इस कॉरिडोर पर 13 हजार करोड़ का इन्वेस्ट किया जा रहा है। जिस पर पैसेंजर ट्रेनों को कम से कम 160 किमी की स्पीड पर चलेगी। इसके लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इस रूट का डेवलमेंट हो जाने के बाद प्रयास रहेगा कि प्राइवेट सेक्टर भी ट्रेनों का संचालन करे। इसके लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया होने वाली है। इसके लिए सरकार से परमिशन मिल चुकी है और अगले माह मीटिंग है। रेलवे का प्रयास है कि आने वाले पांच वर्षों में यात्रियों को वेटिंग लिस्ट से छुटकारा मिल जाए।

बलिया स्टेशन की सुविधाओं के लिए दिया पत्रक 

जनपद में रेल सुविधाओं में बढोत्तरी व सुधार हेतु सरदार बलजीत सिंह सीए रेलवे परामर्शदाता समिति के सदस्य ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव को 11 सूत्रीय सुझाव पत्र सौंपा। इसमें छपरा से वाराणसी सिटी के मध्य चलने वाली मेमू समयानुसार चलाने, गोरखपुर ज. तक इंटरसिटी चलाने जिससे जनपदवासियों को एम्स सहित अन्य सुविधा का लाभ मिले, लखनऊ एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन काठगोदाम तक चलाएं, जिससे पर्यटकों को भारी सुविधा हो। इससे रेलवे की आय भी बढेगी, बलिया से पटना ज.के लिए प्रतिदिन ट्रेन का संचालन करने, हाईकोर्ट तथा धार्मिक कार्यो हेतु इलाहाबाद जाने के लिए इंटरसिटी का विस्तारित करने, जनपद की सिकंदरपुर तहसील, मनियर एवं नगरा नगर पंचायत रेल नेटवर्क से जोडऩे, यात्रियों की सुविधा हेतु बलिया रेलवे स्टेशन पर विस्तारित किया जाए। प्लेटफार्म नंबर एक पर कोच डिस्प्ले सिस्टम लगाया जाए एवं इसका संचालन सुनिश्चित किया जाए।

काजीपुरा की हल की समस्या   

रेलवे क्रासिंग काजीपुरा से रेलवे क्रासिंग अमृतपाली उत्तर दिशा व दक्षिण दिशा सतनी सराय के भूमि में नाला व सड़क बनाए जाने के संबंध में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने पत्र रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को सौंपा। सड़क जाम व जलजमाव की भीषण समस्या से आम जनमानस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मानवीय आधार पर रेलवे उच्चाधिकारियों से अगर अनुमति मिल जाती है तो नगर पालिका परिषद व जल निगम या कोई भी एजेंसी से नाला व सड़क का निर्माण कार्य कराया जा सकता है। 

कर्मचारियों ने की पुरानी पेंशन स्कीम की मांग 

पूर्वोत्तर रेलवे श्रमिक संघ के सदस्यों ने कर्मचारी समस्याओं से संबंधित ज्ञापन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव को सौंपा। सदस्यों ने सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देते हुए पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने, स्थाई प्रकृति के कार्य को आउटसोर्स के बदले स्थाई कर्मचारियों से कराया जाए, जिससे कार्य की गुणवत्ता बनी रहे, कर्मचारियों के भत्तों का भुगतान लंबित है, जिसके लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराने आदि मांगों को प्रमुखता से उठाया। मंडल मंत्री अरङ्क्षवद कुमार ने कहा कि अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में व्यापक सुधार किया जाए जिससे कर्मचारियों को कोई परेशानी न हो।

मजदूर यूनियन ने किया स्वागत

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव के बलिया आगमन पर एनई रेलवे मजदूर यूनियन के सदस्यों ने उनका जोरदार स्वागत किया। साथ ही दस सूत्रीय मांगपत्र भी सौंपा। अध्यक्ष श्री यादव ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। यूनियन के मंडल अध्यक्ष एनबी सिंह ने रेलवे के निजीकरण को रोकने, पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग की। कहा कि रेलवे बोर्ड के अस्तित्व को कम करने की साजिश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.