Move to Jagran APP

वाराणसी में मनमाने टैक्स लगाए जाने को लेकर सपाजनों का मुखर विरोध, नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

समाजवादी पार्टी निवर्तमान महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा के नेतृत्व में सपा पार्षदों का एक दल नगर स्वास्थ्य अधिकारी से नगर निगम कार्यालय में मुलाकात कर पत्रक सौंपा। कूड़े को लेकर भारी भरकम जुर्माने के तुगलकी फरमान के खिलाफ सपाजनों ने मंगलवार को मुखर विरोध दर्ज कराया।

By Jagran NewsEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Tue, 29 Nov 2022 07:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 07:48 PM (IST)
वाराणसी में मनमाने टैक्स लगाए जाने को लेकर सपाजनों का मुखर विरोध, नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
सपा पार्षदों का एक दल नगर स्वास्थ्य अधिकारी से नगर निगम कार्यालय में मुलाकात कर पत्रक सौंपा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। नगर निगम द्वारा कूड़े के भारी भरकम जुर्माने के तुगलकी फरमान के खिलाफ सपाजनों ने मंगलवार को मुखर विरोध दर्ज कराया। समाजवादी पार्टी निवर्तमान महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा के नेतृत्व में सपा पार्षदों का एक दल नगर स्वास्थ्य अधिकारी से नगर निगम कार्यालय में मुलाकात कर पत्रक सौंपा।

loksabha election banner

विष्णु शर्मा ने मनमाने कूड़ा उठान के नाम पर प्राइवेट कंपनियों से वसूली एवं भारी भरकम जुर्माना लगाने पर कड़ी आपत्ति जताई। गृह कर, जलकर, सीवर कर आदि नगर निगम को काशीवासी के भवन स्वामी टैक्स देते रहे हैं। उसके बाद भी मूलभूत सुविधाओं से काशी वासियों को वंचित रखा जा रहा है। सफाई व्यवस्था के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। कर्मचारियों के अभाव में गलियों के सफाई नहीं होते। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के नाम पर भी सिर्फ वसूली के लिए ही कर्मचारी पहुंचते हैं। घर से कूड़ा उठाने वाले कर्मचारी नजर नहीं आते है।

सपा महानगर अध्यक्ष ने कहा कि पहले नगर निगम कर्मचारी बढ़ाए एवं संसाधन सुविधा मुहैया कराए। इसके बाद जुर्माना का निर्णय लें। वाराणसी महानगर मे आबादी के हिसाब से ग्यारह हजार कर्मचारिओं की आवश्कता है मगर नगर निगम में मात्र सात सौ कर्मचारियों के बल पर काम चलाया जा रहा है ।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने सपाजनों के समक्ष स्वीकार करते हुए कहा कि वाराणसी शहर के आबादी व मानक के अनुरूप कर्मचारी नहीं है। प्रयासरत हैं नगर निगम स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर शहर की सफाई व्यवस्था और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए जुर्माने का प्रावधान पहले से ही निर्धारित है।

नोटिस देने के बाद ही जुर्माना किया जाएगा। सपा महानगर अध्यक्ष एवं पार्षद दल के सचेतक ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि जुर्माने की आढ़ में निरीह जनता का उत्पीड़न न हो एवं जुर्माना लगाए जाने के पूर्व सभी वार्डों में जन जागरण अभियान चलाकर जनता को जागरूक कर विपक्षी पार्षदो से मशविरा कर सदन में प्रस्ताव पारित कराकर ही कोई निर्णय लिया जाए।

सपाजनों के समस्त मांग पत्र पर गंभीरतापूर्वक विचार कर आश्वस्त करते हुए नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जनता का उत्पीड़न कत्तई नहीं होगा। समस्त बिन्दुओं पर विचार विमर्श कर ही निर्णय लिया जाएगा। ज्ञापन सौपने वालो मे प्रमुख रूप से विष्णु शर्मा, पूर्व पार्षद शंकर विशलानी, मुख्य सचेतक एवं पार्षद हारुन अंसारी, पूर्व उप सभा पति अमरदेव यादव,पूर्व पार्षद दल नेता विजय जयसवाल,पार्षद पूनम विश्वकर्मा,पार्षद गोपाल यादव,पार्षद राजेश पासी,पार्षद शफीउज्जमा अंसारी,पार्षद जमाल अंसारी, अभिषेक विश्वकर्मा, शिव प्रकाश सिंह, दिलीप कश्यप, सत्यनारायण यादव,राजबहादुर पटेल, नत्थू सोनकर,आमीर अहमद,योगेश बिंद, हनुमान यादव आदि लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.