वाराणसी, जेएनएन। वेतन विसंगति, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए टाटा कैंसर हाॅस्पिटल से जुड़ने, संविदाकर्मियों को निगम के नियमों के अनुसार ससमय व पूर्ण वेतन एवं मृतकोेे के आश्रितों को नौकरी दिलाने आदि मांगों को लेकर विद्युतकर्मियों ने मंगलवार को मोर्चा खोल दिया। कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर सिगरा स्थित नगरीय विद्युत वितरण मण्डल कार्यालय पर प्रदर्शन किया।

विद्युत मजदूर संगठन एवं विद्युत संविदा मजदूर संगठन उत्तर प्रदेश ने केन्द्रीय कार्यकारिणी के आहवान पर प्रदेशभर के समस्त जिलों सहित वाराणसी में भी आन्दोलन किया। इस मौके पर प्रवीण कुमार सिंह, इन्द्रेश राय, वेद प्रकाश राय, राहुल कुमार, राजकुमार यादव, विजय नारायण हिटलर, दिलीप कुमार पाण्डेय, उदयभान दुबे, संदीप कुमार, श्रीनिवास यादव, जेपीएन सिंह, अरविन्द कुमार यादव, महेन्द्र सिंह, रंजीत पटेल, रंजीत मौर्य, अशोक यादव, प्रशान्त सिंह गौतम, भईला लाल भारद्वाज, भुवाल प्रजापति, उमेश यादव, पंकज यादव, आशुतोष पाण्डेय, राजेश पटेल, गौरव प्रकाश, मदन जी, राम शकल सिंह, शशि भूषण सिंह, राजू अम्बेडकर आदि पदाधिकारी मौजूद थे।  

कर्मचारियों के धरने को सम्बोधित करते हुए पूर्वांचल उपाध्यक्ष वेद प्रकाश राय ने बताया कि ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा की घोषणा का पालन करते हुये यदि विभाग द्वारा सीधे वेतन भुगतान एवं नियमित कर्मचारियों के बराबर वेतन का आदेश जारी नहीं किया गया तो संविदा कर्मियों को काम बन्द करने से कोई नहीं रोक पायेगा। उन्होंने संविदा कर्मियों का वेतन बढ़ाने तथा लाइनमैन के खाली जगहों पर कार्यरत संविदा कर्मियों को नियमित नियुक्ति किये जाने की मांग की। मृतक संविदा कर्मी के आश्रित को विभाग में नौकरी दिये जाने की मांग करते हुये दुर्घटना में घायल संविदा कर्मी के उपचार का पूरा खर्च विभाग द्वारा वहन किये जाने की मांग उठायी।

संगठन के पूर्वांचल सचिव राहुल कुमार ने बताया कि वर्ष 2005 तक विभाग में नियुक्त कर्मियों को भी राज्य सरकार की भांति पेंशन की सुविधा दी जाए तथा पुरानी पेंशन योजना का लागू किया जाए तथा जूनियर इन्जीनियर के रिक्त पदों पर पदोन्नतियां की जाएं।

उन्हाेंने 16 सूत्रीय मांगों पर समझौता न होने की स्थिति में 22 अक्टूबर को प्रदेश भर के क्षेत्रीय कार्यालय, तत्पश्चात 31 अक्टूबर को प्रबन्ध निदेशक कार्यालय वाराणसी एवं शक्ति भवन, लखनऊ पर श्रीकान्त शर्मा, ऊर्जा मंत्री एवं प्रमुख सचिव ऊर्जा तथा समस्त निगमों के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार को ज्ञापन दिया जायेगा। विद्युत मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष उदयभान दुबे ने बताया कि विद्युत संविदा मजदूर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष आरएस राय एवं केन्द्रीय कार्यकारिणी के निर्देश पर प्रदेश के नियमित कर्मचारी एवं संविदा कर्मी वादा-खिलाफी के विरोध में आर-पार की लड़ाई के लिये लामबंद हो चुके हैं।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस