Move to Jagran APP

BHU में छात्राओं से छेड़खानी के प्रकरण में कुलपति के निर्देश पर प्रोफेसर हुए सस्पेंड

बीएचयू के जंतु विज्ञान विभाग की छात्राओं के साथ एजुकेशनल टूर के दौरान प्रोफेसर द्वारा की गई छेड़खानी के मामले में आरोपित प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 09:37 PM (IST)
BHU में छात्राओं से छेड़खानी के प्रकरण में कुलपति के निर्देश पर प्रोफेसर हुए सस्पेंड
BHU में छात्राओं से छेड़खानी के प्रकरण में कुलपति के निर्देश पर प्रोफेसर हुए सस्पेंड

वाराणसी (जेएनएन) । काशी हिंदू विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग की छात्राओं के साथ एजुकेशनल टूर के दौरान प्रोफेसर द्वारा की गई छेड़खानी के मामले को कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने गंभीरता से लिया है। आरोपित प्रोफेसर एसके चौबे को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। कुलपति ने मंगलवार को आरोपित प्रोफेसर चौबे को दोपहर में तलब कर घटनाक्रम के संबंध में पूछताछ की। साथ ही विभागाध्यक्ष प्रो. जेके रॉय से भी इस मामले की जानकारी लेने के बाद पॉलिसी एंड प्लानिंग कमेटी (पीपीसी) की बैठक बुलाकर इस मामले पर चर्चा करने और निर्णय लेने का निर्देश दिया। 

loksabha election banner

कुलपति के निर्देश पर शाम को विभाग में पीपीसी की बैठक हुई जिसमें सभी सदस्य शामिल हुए। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में आरोपित प्रोफेसर के करीबी एक प्रोफेसर ने काफी हो-हल्ला किया। बावजूद इसके निर्णय लिया गया कि जांच पूरी होने तक आरोपित प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया जाए। बताया जा रहा है कि पीपीसी की संस्तुति पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रो. चौबे को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया है। सूत्र बताते हैं कि कुलपति ने पूछताछ के दौरान आरोपित प्रोफेसर चौबे को चेतावनी दी और जांच में सहयोग करने का निर्देश भी दिया। कुलपति ने छात्राओं की शिकायत पर पहले ही कह दिया था कि जांच में बात सही निकली तो नियमानुसार प्रोफेसर के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसी के तहत प्रारंभिक कार्रवाई करते हुए सोमवार को प्रोफेसर को परीक्षा कार्य से डिबार कर दिया गया था। साथ ही जांच पूरी होने तक संबंधित छात्र-छात्राओं की क्लास लेने से भी आरोपित प्रोफेसर को रोक दिया गया था। 

विदित हो कि बीएससी पांचवें सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं का दल एजुकेशनल टूर पूरा कर एक सप्ताह पूर्व जगन्नाथपुरी से लौटा है। टूर पर गई छात्राओं ने साथ गए प्रो. चौबे पर अश्लील फब्तियां कसने और छेड़खानी के आरोप लगाए हैं। शिकायती पत्र छात्राओं ने कुलपति को सौंपा था। उधर, प्रोफेसर ने पहले ही कह दिया है कि वे इन आरोपों पर कुछ नहीं बोलेंगे, जो भी बात करनी है विश्वविद्यालय प्रशासन से की जाए। 

बोले कुलपति : जंतु विज्ञान विभाग की छात्राओं द्वारा प्रो. एसके चौबे के खिलाफ लगाए गए आरोप गंभीर हैं। इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है। जांच पूरी होने तक आरोपित प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया गया है। -प्रो. राकेश भटनागर, कुलपति, बीएचयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.