Move to Jagran APP

आजमगढ़ के बिलरियागंज में डेढ़ घंटे रहेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा, सीएए के विरोध में धरनारत महिलाओं से मिलेंगी

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आजमगढ़ के बिलरियागंज में 12 फरवरी को डेढ़ घंटे मौजूद रहेंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 09:07 PM (IST)
आजमगढ़ के बिलरियागंज में डेढ़ घंटे रहेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा, सीएए के विरोध में धरनारत महिलाओं से मिलेंगी
आजमगढ़ के बिलरियागंज में डेढ़ घंटे रहेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा, सीएए के विरोध में धरनारत महिलाओं से मिलेंगी

जेएनएन, आजमगढ़। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आजमगढ़ के बिलरियागंज में 12 फरवरी को डेढ़ घंटे मौजूद रहेंगी। सीएए के विरोध में धरनारत महिलाओं के बीच दोपहर एक से ढाई बजे तक रहने के बाद वाराणसी लौट जाएंगी। उनके दौरे के दृष्टिगत पार्टी कार्यकर्ताओं में एक दिन पूर्व ही जबरदस्त उत्साह दिखा। प्रतिद्वंदी पार्टियों से जुड़े लोगों में भी हलचल होने से सियासी तापमान पूरे दिन बढ़ा रहा। कांग्रेस महासचिव का प्रोटोकाल मिलने के बाद सरकारी तंत्र भी सक्रिय हो गया है।

loksabha election banner

दरअसल, बिलरियागंज के मौलाना अली जौहर पार्क में पांच फरवरी को सीएए के विरोध में मुस्लिम महिलाओं के धरने के दौरान तड़के हंगामा, बवाल के बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़े गए थे। ओलमा कौंसिल के राष्ट्रीय सचिव समेत 20 लोगों की गिरफ्तारी के बाद से ही प्रतिरोध जारी है। कांग्रेस एवं सपा भी एक दूसरे को निशाने पर लिए हुईं हैं। जिले के सांसद एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश सिंह यादव पार्टी का प्रतिनिधिमंडल बिलरियागंज पहले ही भेज चुके हैं। कांग्रेस भी ऐसा कर चुकी है। राजनीतिक पार्टी के लोग जेल में निरुद्ध लोगों से मिल भी चुके हैं। जिला प्रशासन को मिले प्रोटोकाल के मुताबिक एयरपोर्ट वाराणसी सुबह 9.45 बजे पहुंचेंगी। 9.45 बजे सड़क मार्ग के रास्ते दोपहर में एक बजे बिलरियागंज पहुंचेंगी। सुरक्षा के लिहाज से बिलरियागंज में फोर्स की ड्यूटी सुनिश्चित कर दी गई है।

प्रियंका की सुरक्षा को लेकर रहेंगे सख्त प्रबंध

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। प्रशासन ने बिलरियागंज कस्बा में स्थान निर्धारित कर लिया गया है, जहां कांग्रेस नेत्री महिलाओं से मुलाकात करेंगी। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने कस्बे के लोगों से मिलकर सुरक्षा के संबंध में वार्ता भी की। उनके आगमन से एक दिन पूर्व बिलरियागंज विकास खंड कार्यालय परिसर में पुलिस कर्मियों की ब्रीफिंग भी की गई। प्रियंका गांधी वाड्रा बिलरियागंज में बवाल के दिन सीएए के विरोध में धरने पर बैठी महिलाओं से मिलने व उनका दुख दर्द जानने पहुंच रहीं हैं। उनके आगमन की खबर से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के माथे पर बल पड़ गया। अधिकारी उनकी सुरक्षा को लेकर ताना बाना बुनने लगे। उनके आगमन से एक दिन पूर्व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बिलरियागंज विकास खंड परिसर में एडीएम प्रशासन नागेंद्र प्रसाद ङ्क्षसह, एसपी ग्रामीण एनपी ङ्क्षसह ने पुलिस फोर्स की ब्रीङ्क्षफग की। पुलिस अधिकारी प्रियंका गांधी की सुरक्षा को विशेष अलर्ट नजर आए। कांग्रेसियों के हर गतिविधि पर नजर भी रखी जा रही है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि प्रियंका को जेड प्लस की सुरक्षा पहले से मिली है। हमारी ओर से सात प्रभारी निरीक्षक, 30 सब इंस्पेक्टर, एक महिला इंस्पेक्टर, नौ महिला सब इंस्पेक्टर, सौ महिला आरक्षी, सौ पुरुष आरक्षी, एक प्लाटून पीएसी, ट्रैफिक व फायर बिग्रेड की गाड़ी के साथ ही अग्निशमन दल के कर्मी व खुफिया विभाग के लोगों की भी ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा सादे ड्रेस में महिला व पुलिस कर्मी भी मौजूद रहेंगे।

अयूब नगर मोहल्ला में महिलाओं से करेंगी मुलाकात

प्रियंका गांधी को महिलाओं से मिलाने के लिए स्थान निर्धारित कर लिया है। बिलरियागंज कस्बा के अयूब नगर मोहल्ला निवासी सलमान के हाता में महिलाओं से मुलाकात कराई जाएगी। लगभग 25 से 30 मुलाकात करने वाली महिलाओं की अभी तक सूची बनायी जा रही है। प्रशासन का प्रयास होगा कि मिलने वाली महिलाओं की पहले से जो सूची निर्धारित हो उसी से मुलाकात कराई जाए।

यह था मामला

बिलरियागंज कस्बा में पांच फरवरी को सीएए व एनआरसी के विरोध में मौलाना अली जौहर पार्क में धरना प्रदर्शन कर रही महिलाओं के धरने पर बैठने के दौरान बवाल हो गया था। उसी मामले में मौलाना ताहिर मदनी समेत बीस लोगों को गिरफ्तारी हुई थी। 35 नामजद व सैकड़ों अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। मुख्य आरोपित नुरुल हुदा, ओसामा व मिर्जा शाह आलम बेग की गिरफ्तारी पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। इस मामले में पुलिसिया कार्रवाई को लेकर जिले का राजनैतिक माहौल गर्म हो गया।

जिले में धारा 144 लागू

जिले में धारा 144 लागू है। धरना प्रदर्शन व जनसभा करने की अनुमति नहीं है। प्रियंका गांधी महिलाओं से मुलाकात के लिए आ रही हैं, इसलिए प्रशासन ने उन्हें सिर्फ मुलाकात करने की अनुमति दी है। उनके साथ डेलीगेट रहेगा या नहीं इसकी जानकारी नहीं है। प्रोटोकाल में सिर्फ प्रियंका गांधी का नाम है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

-प्रो. त्रिवेणी सिंह, पुलिस अधीक्षक।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.